प्रारम्भ | आज से शुरू होगा ठाकरे राज ; शिवजी पार्क मे होगी ताजपोशी- शिवसेना में जबरदस्त उत्साह

मुंबई:

आखिरकार एक महीने की सियासी उठापठक के बाद आज महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री की ताजपोशी तय हो गई। सियासी घमासान में सबसे अधिक सीटें हासिल करने के बाद भी भारतीय जनता पार्टी को विपक्ष की अहम भूमिका का निर्वहन करना होगा, वहीं दूसरी तरफ भाजपा के साथ गठबंधन कर चुनाव मैदान में उतरी शिवसेना को महाराष्ट्र की बागडोर संभालने का मौका मिल गया है।

 महज 56 सीटों के साथ महाराष्ट्र में जीत दर्ज करने वाली शिवसेना के प्रमुख उद्धव ठाकरे की आज ताजपोशी होगी और वे महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण करेंगे। कुल मिलाकर महाराष्ट्र में आज से ठाकरे राज का उदय होने जा रहा है।

ठाकरे राज के लिए शिवसैनिकों का उत्साह महाराष्ट्र में देखते बन रहा है। उद्धव ठाकरे की ताजपोशी के लिए मुंबई के शिवाजी पार्क में भव्य तैयारियां की जा रही है। उद्धव के मुख्यमंत्री पद की शपथ के लिए 70 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था की जा रही है। यह वह ऐतिहासिक पल होगा, जब ठाकरे परिवार से कोई मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेगा। यह बात अलग है कि शिवसेना प्रमुख स्व0 बाला साहब ठाकरे के जीवनकाल में मुख्यमंत्री किसी भी दल का और कोई भी व्यक्ति चुना गया, उनके अस्तित्व के सामने सभी बौने नजर आते थे। उनके जीवित रहते तक असल में सरकार बाला साहब की ही हुआ करती थी।
इससे पहले भाजपा ने एनसीपी के विधायक दल के नेता अजित पवार के बहकावे में आकर सरकार बनाने का दावा पेशकर दिया था और बतौर मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडनवीस ने शपथ भी ले ली थी, लेकिन बहुमत साबित नहीं करने के कारण उन्हें महज 72 घंटे के भीतर अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंपना पड़ गया।