भिलाई स्टील प्लांट; स्टील मेल्टिंग शॉप यूनिट में तेज धमाका, आवाज से उड़ गई छत

भिलाई:

भिलाई स्टील प्लांट सोमवार सुबह एक बार फिर तेज धमाके से गूंज उठा। इस बार धमाका इतनी तेज था कि स्टील मेल्टिंग शॉप यूनिट के यार्ड की छत तक उड़ गई। धमाके से आसपास की इमारतें हिलने लगीं। इसके चलते अफरातफरी का माहौल बन गया। कर्मचारी भूकंप समझकर बाहर की ओर भागे। बताया जा रहा है कि एसएमएस-3 के यार्ड में स्लैग खाली करते समय पानी के संपर्क में आने से विस्फोट हुआ है। हालांकि इसमें कोई जनहानि नहीं हुई है।

जानकारी के मुताबिक, प्लांट के स्टील मेल्टिंग शॉप (एसएमएस)-3 यूनिट में सोमवार सुबह करीब 11 बजे तेज धमाका हुआ। धमाका इतनी तेज था कि यूनिट के यार्ड की छत तक उड़ गई। आसपास के भवन भी हिल गए। वहां काम कर रहे कर्मचारियों को लगा कि भूकंप आ गया है और वे वहां से भागने लगे। कुछ देर के लिए उस इलाके में अफरातफरी का माहौल भी हो गया। विस्फोट के चलते आग भी लग गई। सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया।

घटना की जानकारी मिलने पर उच्चाधिकारी भी मौके पर पहुंच गए। अधिकारियों ने बताया कि एसएमएस-3 के पीछे के हिस्से में धमाका हुआ है। स्लैग जिस जगह पर खाली किया जा रहा था, वहां नीचे पानी होने के कारण धमाका हो गया। धमाके की अवाज तेज होती है, इसलिए कर्मचारी आशंकित हो गए होंगे, लेकिन घटना में किसी तरह का जान माल का कोई नुकसान नहीं हुआ है। फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है।

सप्ताहभर के भीतर दूसरा हादसा

भिलाई स्टील प्लांट के पॉवर सिस्टम डिपार्टमेंट-2 में 26 जून 2019 की सुबह इलेक्ट्रिक फ्लैश हुआ था, जिससे यहां काम कर रहे एक अधिकारी, एक कर्मचारी व एक ट्रेनी झुलस गए थे। इनको पहले मेन मेडिकल पोस्ट लेकर गए, इसके बाद सेक्टर-9 हॉस्पिटल रेफर किया गया। जहां बर्न यूनिट में भर्ती कर इलाज किया जा रहा है। इसके बाद आज ये बड़ा धमाका हो गया है।