लांदा पीने से 13 बीमार, 5 को भेजा गया मेडिकल कॉलेज

जगदलपुर। जिले के बस्तर विकासखंड के ग्राम कवाली में आज लांदा पीने से 13 लोगों की तबीयत खराब हो गई। मामले की सूचना मिलने पर कलेक्टर डॉ. अय्याज तम्बोली ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को तुरंत मौके पर भेजा। इसके पहले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कुलचुर के आरएमए डॉ. विकास यादव और एएनएम कवाली पहुंचकर लोगो का ईलाज शुरू कर दिया और जरूरत के अनुसार ड्रिप चढ़ाया गया।

प्रभावित 13 में से 5 लोगों को बेहतर इलाज के लिए संजीवनी 108 से जगदलपुर के मेडिकल कॉलेज भेजा गया है। कलेक्टर के निर्देश पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर के चतर्वेदी ने ग्राम कवाली पहुंचकर घटना की पूरी जानकारी ली। डॉ. चतुर्वेदी ने ग्रामीणों से चर्चा कर बताया कि गोरी पति ललित के घर दियारी तिहार में तीन मेहमान सहित गांव के 13 लोगों ने आज सवेरे लगभग 10 बजे लांदा पिया था।

लांदा के सेवन के बाद लोगों को उल्टी होने लगी। ग्रामीणों ने नजदीकी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और जिला प्रशासन को सूचना दी। सूचना मिलते ही कलेक्टर ने तुरंत सीएमएचओ को भेजा। डॉक्टरों द्वारा त्वरित कार्यवाही किये जाने के कारण किसी प्रकार की जानहानि नहीं हुई। डॉ. चतुर्वेदी ने बताया कि अब सभी मरीजों की स्थिति सामान्य है।