हाउडी मोदी | मोदी के सामने अमरीकी सांसद ने की नेहरू की तारीफ़, सोशल मीडिया पर छाया मुद्दा : जानिए पूरी ख़बर

अमरीका:

अमरीका में टेक्सस राज्य के ह्यूस्टन शहर में हुए हाउडी मोदी कार्यक्रम में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरी तरह छाए रहे. लगभग 50 हज़ार से अधिक अमरीकी भारतीयों ने नरेंद्र मोदी का स्वागत किया और उनका भाषण सुना.

इस कार्यक्रम की ख़ास बात रही कि खुद अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप भी इसमें शामिल हुए. मोदी और ट्रंप ने एक दूसरे को गले लगाया और एक-दूसरे के साथ अपनी दोस्ती की बातें भी बताईं.

हाउडी मोदी कार्यक्रम में मोदी के स्वागत समारोह, जोशीले नारों और भाषणों के बीच एक पल ऐसा भी आया जब भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू का ज़िक्र हुआ.

दरअसल अमरीकी संसद के निचले सदन हाउस ऑफ़ रिप्रेजेंटेटिव में बहुमत के नेता (लीडर ऑफ़ मेजोरिटी) और डेमोक्रेट सांसद स्टेनी एच होयर जब मोदी के स्वागत में भाषण दे रहे थे. तब उन्होंने गांधी और नेहरू की धर्मनिरपेक्ष सोच की बात की.

स्टेनी होयर ने कहा, ”अमरीका की तरह भारत भी अपनी परंपराओं पर गर्व करता है. जिससे वह अपने भविष्य को गांधी की शिक्षा और नेहरू की उस सोच जिसमें भारत को धर्मनिरपेक्ष लोकतंत्र बनाने की बात है, उसका बचाव कर सके, जहां प्रत्येक व्यक्ति और उसके मानवाधिकारों का सम्मान किया जाएगा.”

जिस समय स्टेनी होयर यह बात बोल रहे थे उस वक़्त नरेंद्र मोदी भी उनके साथ ही खड़े थे.सोशल मीडिया पर स्टेनी होयर के भाषण का यह अंश वायरल हो रहा है. लोग लगातार उनकी चर्चा कर रहे हैं.