इंग्लैंड वर्ल्ड चैंपियन | रोमांचक फाइनल मुकाबले में न्यूटजीलैंड को किया धरासाई

लंदन:

New Zealand vs England, Final वर्ल्‍डकप का समापन ऐतिहासिक लार्ड्स मैदान पर रोमांचक फाइनल मुकाबले के साथ हुआ जिसमें न्‍यूजीलैंड के खिताब जीतने के सपने को चूर-चूर करते हुए इंग्‍लैंड ने सुपर ओवर में जीत हासिल कर पहली बार वर्ल्‍ड चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया. दुर्भाग्‍य एक बार फिर न्‍यूजीलैंड और खिताब के बीच आड़े आ गया. कीवी टीम लगातार दूसरी बार वर्ल्‍डकप के फाइनल में पहुंची लेकिन खिताब एक बार फिर उससे कुछ दूर रह गया.

लार्ड्स मैदान पर आज वर्ल्‍डकप न जीत पाने की कसक केन विलियमसन की टीम को लंबे समय तक रहेगी. वर्ष 2015 के वर्ल्‍डकप के फाइनल में भी न्‍यूजीलैंड को ऑस्‍ट्रेलिया से हारकर खिताब से वंचित होना पड़ा. वैसे, न्‍यूजीलैंड की हार के बावजूद यह मैच ‘पूरी तरह पैसा वसूल’ साबित हुआ. टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए न्‍यूजीलैंड टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 241 रन बनाए. हैनरी निकोल्‍स (55)और टॉम लैथम (47) के अलावा कीवी टीम का कोई भी बल्‍लेबाज अच्‍छी पारी नहीं खेल सका. इंग्‍लैंड के सामने जीत के लिए 242 रन का कमोबेश आसान टारगेट था लेकिन शुरुआत से ही विकेट गंवाने के कारण इंग्‍लैंड पर दबाव बढ़ता गया. चार विकेट 86 रन के स्‍कोर पर गिरने के बाद बेन स्‍टोक्‍स और जोस बटलर की शतकीय साझेदारी ने इंग्‍लैंड के फैंस के लिए जीत की उम्‍मीदें जगा दी थीं लेकिन आखिरकार टीम 50वें ओवर की आखिरी गेंद पर 241 रन बनाकर ही आउट हो गई. मैच का फैसला सुपर ओवर में गया जिसमें फिर दोनों टीमों ने बराबर यानी 15-15 रन बनाए लेकिन न्‍यूजीलैंड की तुलना में बाउंड्री अधिक लगाने के कारण विजेता का ताज इंग्‍लैंड के नाम पर रहा.

वर्ल्‍डकप की इस खिताबी जीत के बाद मेजबान इंग्‍लैंड को 40 लाख डॉलर (28 करोड़ रुपए) की पुरस्‍कार राशि मिली जबकि उपविजेता न्‍यूजीलैंड टीम को 20 लाख डॉलर (14 करोड़ रुपए) की प्राइज मनी से ही संतोष करना पड़ा. सेमीफाइनल में हारने वाले दोनों टीमों भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के खाते में 8-8 लाख डॉलर (5.6 करोड़ रुपए) की राशि आई.

——————————————————————

मैच टाई होने के बाद यूं रहा सुपर ओवर का रोमांच ..

——————————————————————

सुपर ओवर में इंग्‍लैंड की ओर से बैटिंग के लिए जोस बटलर और बेन स्‍टोक्‍स आए. न्‍यूजीलैंड के लिए बॉलिंग की शुरुआत ट्रेंट बोल्‍ट ने की.

पहली गेंद: स्‍टोक्‍स ने फुल लेंथ गेंद पर 3  रन लिए.

दूसरी गेंद: जोस बटलर ने 1 रन लिया.

तीसरी गेंद: स्‍टोक्‍स ने जोरदार शॉट लगाया. चौका लगाया.

चौथी गेंद:  स्‍टोक्‍स ने 1 रन बनाया

पांचवीं गेंद: बटलर ने 2 रन बनाए

छठी गेंद: जोस बटलर ने चौका लगाया

—————–

छह गेंदों पर इंग्‍लैंड का स्‍कोर 15 रन, न्‍यूजीलैंड को जीत के लिए 16 रन की जरूरत

जवाब में न्‍यूजीलैंड के लिए सुपर ओवर में बैटिंग के लिए मार्टिन गप्टिल और जेम्‍स नीशाम आए. इंग्‍लैंड के लिए यह ओवर जोफ्रा आर्चर ने फेंका.

पहली गेंद: आर्चर ने वाइड फेंकी, अब जरूरत 15 रन की है.

पहली गेंद: नीशाम ने दो रन लिए.

दूसरी गेंद: जेम्‍स नीशाम ने छक्‍का जड़ दिया.

तीसरी गेंद: जेम्‍स नीशाम ने दो रन दौड़ लिए. जरूरत तीन गेंदों पर पांच रन की है.

चौथी गेंद: जेम्‍स नीशाम ने दो रन फिर दौड़े. जरूरत दो गेंदों पर तीन रन की है.

पांचवीं गेंद: नीशाम ने 1 रन लिया. अब एक गेंद पर दो रन की जरूरत.

छठी गेंद: गप्टिल ने शॉट खेला.दोनों बल्‍लेबाजों ने एक रन लिया. दूसरा रन दौड़ने की कोशिश में रन आउट.

वर्ल्‍डकप पर इंग्‍लैंड का कब्‍जा. सुपर ओवर में उसने न्‍यूजीलैंड के मुकाबले ज्‍यादा बाउंड्री (दो) लगाईं. इस कारण इंग्‍लैंड को वर्ल्‍डकप विजेता घोषित किया गया.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023