कोरोना से 24 घंटे में 32 की मौत, 773 नए मामले सामने आएः महाराष्ट्र बना हॉटस्पॉट

नई दिल्ली : देश और दुनिया में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, कुल 5194 मामलों की पुष्टि हुई है। 24 घंटे में 773 नए मामले सांमने आए हैं और 32 लोगों की मौत हुई है।। वहीं, कोविड19इंडियाडॉटओआरजी के मुताबिक, देश में 5,494 मामले आ चुके हैं जिसमें 4,850 एक्टिव केस है। 474 लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं और 170 अपनी जान गंवा चुके हैं। मंत्रालय का यह भी दावा है कि देश में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन का पर्याप्त भंडार उपलब्ध है।

बुधवार को एक प्रेस कॉन्फेंस में मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि अस्पतालों में संक्रमण से बचने पर ध्यान दिया जा रहा है और इसे रोकने के उपायों का पालन किया जा रहा है, ताकि स्वास्थ्य कर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित न हो। उन्होंने कहा कि देश ही नहीं दुनिया के आगे, यह एक कठिन चुनौती है. इस बीमारी के साथ समस्या है कि कई मामलों में गैर लक्षण वाले लोग भी इस बीमारी के वाहक बन रहे हैं, लॉकडाउन का पालन करना जरूरी है।

ट्रेनिंग मॉड्यूल किया लॉन्च

लव अग्रवाल ने कहा कि हम कोविड-19 को देशव्यापी लेवल पर मॉनीटर करना चाहते हैं। उसके तहत मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कोविड-19 मैनेजमेंट के लिए एक ट्रेनिंग मॉड्यूल लॉन्च किया है जिसका नाम है इंटीग्रेटेड गवर्नमेंट ऑनलाइन ट्रेनिंग पोर्टल। ये पोर्टल दीक्षा प्लेटफॉर्म से संबंधित है। इस प्लेटफॉर्म के द्वारा डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिक्स और साथ ही राज्य के अधिकारी गण, सिविल डिफेंस अधिकारी,एसीसी,एनएसएस और रेड क्रॉस सोसाइटी के स्वयंसेवकों को और फ्रंटलाइन वर्कर्स को जरूरी संसाधन उपलब्ध करवाए जाएंगे।

नमूनों की हो रही है जांच

आईसीएमआर के अधिकारी ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण का पता लगाने के लिये अब तक कुल 1,21,271 लोगों की जांच की गई है। गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तiव ने कहा कि 31 राज्यों या केंद्र शासित प्रदेशों में रजिस्टर्ड बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन वर्कर्स को भवन एवं अन्य निर्माण श्रमिक कल्याण कोष से 1000 और 6000 रुपए की राहत राशि दी गई है। 2 करोड़ से ज्यादा श्रमिकों को लगभग 3000 करोड़ की राशि दी गई है। 

महाराष्ट्र बना हॉटस्पॉट

देश भर में महाराष्ट्र कोरोना का हॉटस्पॉट बन गया है। महाराष्ट्र पूरे देश में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित है। इसी बीच महाराष्ट्र में मंगलवार को 150 और लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने के साथ राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 1081 पर पहुंच गई है। वहीं, राज्य में अब तक 60 लोगों की मौत हो चुकी है।  

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023