ट्रंप के बयान पर बवाल : राहुल गांधी बोले- पीएम मोदी देश को बताएं, ट्रंप के साथ बैठक में क्या बात हुई

नई दिल्ली:

कश्मीर को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के दावे को सिरे से खारिज करते हुए भारत ने मंगलवार को स्पष्ट कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कभी भी उनसे मध्यस्थता करने को नहीं कहा. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने राज्यसभा में अपनी ओर से दिए गए एक बयान में कहा कि पाकिस्तान के साथ कोई भी बातचीत सीमा पार से जारी आतंकवाद बंद होने के बाद, लाहौर घोषणापत्र और शिमला समझौते के अंतर्गत ही होगी. हालांकि विदेश मंत्री के बयान पर असंतोष जताते हुए कांग्रेस सहित विपक्षी सदस्यों ने प्रधानमंत्री से सदन में आकर स्पष्टीकरण देने की मांग करते हुए हंगामा शुरू कर दिया.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए कहा कि पीएम मोदी देश को बताएं कि ट्रंप के साथ बैठक में क्या बातचीत हुई. राहुल ने ट्वीट किया, ‘राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि पीएम मोदी ने उनसे कश्मीर मुद्दे को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच मध्यस्थता करने को कहा था. अगर यह सच है तो पीएम मोदी ने 1972 के शिमला समझौते और भारत के हितों के साथ धोखा किया है. प्रधानमंत्री को राष्ट्र को बताना चाहिए कि ट्रंप और उनके बीच क्या बातचीत हुई थी.’

‘प्रधानमंत्री जवाब दो’ के नारे लगाए, सदन की कार्यवाही को कई बार स्थगित किया गया

कश्मीर पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के दावे को लेकर लोकसभा में विपक्षी दलों ने सोमवार को सरकार को घेरने का प्रयास किया और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से सदन में इस विषय पर स्पष्टीकरण देने की मांग की. विपक्षी सदस्यों ने इस मुद्दे पर सदन में हंगामा भी किया. विदेश मंत्री एस जयशंकर के जवाब के समय कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, सपा, द्रमुक, बसपा और वाम आदि दलों के सदस्यों ने सदन से वाकआउट किया. निचले सदन में कांग्रेस के मनीष तिवारी ने प्रश्नकाल समाप्त होने पर यह विषय उठाते हुए कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ बातचीत में दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उन्हें कश्मीर मुद्दे पर ‘मध्यस्थता’ करने का न्यौता दिया. उन्होंने कहा कि यह भारत की स्थापित विदेश नीति के प्रतिकूल है. हम प्रधानमंत्री से मांग करते हैं कि वह सदन में आएं और स्थिति स्पष्ट करें. वह बतायें कि क्या बातचीत हुई. वहीं राज्यसभा में भी ऐसी ही स्थिति देखने को मिली. राज्यसभा में भी विपक्षी दलों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सदन में आकर सफाई देने की मांग की. इतना ही नहीं, विपक्षी दलों ने ‘प्रधानमंत्री जवाब दो’ के नारे लगाए. सदन की कार्यवाही को कई बार स्थगित किया गया.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023