तर हुआ बस्तर: 24 घंटो में 10 से.मी. बारिश; जानिए प्रदेश की स्तिथि

रायपुर:

मानसून के दो सिस्टम से असर से पूरा बस्तर पिछले 24 घंटे में भारी बारिश से लबालब हो गया है। बस्तर के सभी जिलों में शनिवार को 10 सेमी से ज्यादा बारिश हुई है। लोहंडीगुड़ा में रिकार्ड 14 सेमी पानी बरस गया है। इस साल मानसून में 24 घंटे में यह किसी भी क्षेत्र में सबसे ज्यादा बारिश का रिकार्ड है। बीजापुर के भैरमगढ़ और अासपास भी इतने ही समय में 13 सेमी पानी बरस गया है।

दरभा, छिंदगढ़, गीदम, बचेली, जगदलपुर, माकड़ी, कोंटा, दंतेवाड़ा, बस्तर, ओरछा सहित उत्तर से दक्षिण बस्तर तक भारी बारिश हुई और यह थमी नहीं है। मौसम विभाग ने इन्हीं बादलों से अगले 24 घंटे में रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर और सरगुजा संभागों में भी अच्छी बारिश के अासार जताए हैं।

लालपुर मौसम केंद्र के वैज्ञानिक हरिप्रसाद चंद्रा ने बताया कि प्रदेश में मानसून पूरी तरह से सक्रिय हो गया है। इसकी वजह उत्तर प्रदेश से पश्चिम मध्यप्रदेश के ऊपर सतह से 1.5 किमी ऊंचाई पर कम दबाव का ताकतवर सिस्टम, पश्चिम बंगाल और झारखंड पर 7.5 किमी उंचाई पर सक्रिय चक्रवात और राजस्थान से छत्तीसगढ़ होकर बंगाल की खाड़ी में गंगा तराई तक सक्रिय द्रोणिका हैं। इन तीनों सिस्टम के असर से छत्तीसगढ़ में बहुत अधिक नमी और बादल आये हैं। इसी के असर से भारी बारिश हुई है।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023