धान पर घमासान | कांग्रेस के दिल्ली कूच का जवाब भाजपा का जेल भरो आन्दोलन – जानिए पूरा मामला

  • धान पर हो रहा जमकर घमासान
  • कांग्रेस – भाजपा आमने सामने
  • दोनों पार्टियों में मुद्दे को लेकर कर रही जमकर राजनिति

रायपुर :

धान खरीदी को लेकर प्रदेश की सियासत चरम पर है। एक ओर जहां 2500 रुपये प्रति क्विंटल पर धान खरीदी की अनुमति देने को लेकर कांग्रेस 13 नवंबर को दिल्ली कूच करेगी, तो वहीं दूसरी तरफ उसी दिन भाजपा प्रदेश में कांग्रेस सरकार की वादाखिलाफी के खिलाफ जेल भरो आंदोलन करेगी। भाजपा प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक में इस बात का फैसला लिया गया।

पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा कि कांग्रेस ने चुनाव घोषणा पत्र में इस बात का जिक्र किया था कि वो 2500 रुपये प्रति क्विंटल में धान खरीदी करेगी, लेकिन अब कांग्रेस इस मुद्दे पर आनाकानी कर रही है। दो साल का बोनस देने की बात भी कांग्रेस ने घोषणा पत्र में कही थी, लेकिन बोनस के मुद्दे पर सरकार ने चुप्पी साध रखी है। वहीं चना की खरीदी 4900 और गन्ने की समर्थन मूल्य भी बढ़े दाम में करने की बात कही गयी थी, लेकिन इस तमाम मुद्दों पर कांग्रेस सरकार चुप्पी साधे रखी है।

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि 15 नवंबर से धान की खरीदी सुनिश्चित किया जाना चाहिए, हर साल 1 नवंबर से खरीदी शुरू हो जाती थी।  पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा कि सरकार को वादा याद दिलाने के लिए भाजपा ने दो बड़े आंदोलन का फैसला लिया है। 10 नवंबर को मंडल स्तर तक किसानों के साथ भाजपा उनको घोषणा पत्र में किये वादों की याद दिलायेंगे और घोषणापत्र को जलायेंगे। वहीं 13 नवंबर को प्रदेश भर में जेल भरो आंदोलन किया जायेगा, इस आंदोलन में हजारों की संख्या में किसानों के साथ भाजपा के पदाधिकारी अपनी गिरफ्तारी देंगे।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023