नागरिकता संशोधन कानून का विरोध देश भर में हुआ तेज़… हालात को काबू करने पुलिस का प्रयोग – राजधानी दिल्ली थमी

नई दिल्ली: नागरिकता संशोधन कानून पर मचे हंगामे के बीच आज लेफ्ट पार्टियों ने पूरे देश में विरोध प्रदर्शऩ का एलान किया है. उत्तर प्रदेश में समाजावादी पार्टी के प्रदर्शन को देखते हुए पूरे प्रदेश में धारा 144 लागू कर दी गई है. राजधानी दिल्ली में भी कई इलाकों में 144 लगा दी गई है. मुंबई में भी आज क्रांति मैदान में बड़ा विरोध प्रदर्शन होने वाला है. इस बीच देशभर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. बता दें कि सरकार ने भरोसा दिया है कि इस कानून से भारत में किसी की नागरिकता को कई खतरा नहीं है. मगर सरकार का ये दावा बेअसर है. देश में विरोध तेज़ी से बढ़ रहा है. हालात को काबू करने पुलिस का प्रयोग किया जा रहा है. प्रदर्शनों का दौर तेज़ हो रहा है.

राजधानी दिल्ली में सीएए पर विरोध-प्रदर्शन के बीच डीएमआरसी ने कुल 14 मेट्रो स्टेशनों को बंद कर दिया है. ये स्टेशन हैं- पटेल चौक, लोक कल्याण मार्ग, उद्य़ोग भवन, आईटीओ, प्रगति मैदान, खान मार्केट, लाल किला, जामा मस्जिद, चांदनी चौक, विश्वविद्यालय, जामिया मिल्लिया इस्लामिया, जसोला विहार, शाहीन बाग और मुनिरका. ध्यान रहे की इन सभी स्टेशनों से मेट्रो गुजरती रहेगी.

दिल्ली पुलिस द्वारा बैरिकेटिंग कर वाहनों की जांच के चलते गुरुग्राम हाइवे पूरी तरह जाम हो गया है. दिल्ली की तरफ जाने वाले वाहन चालकों को भारी परेशानी हो रही है. सुरक्षा के मद्देनजर दिल्ली पुलिस द्वारा बार्डर पर बैरिकेटिंग कर हर वाहनों की चैकिंग की जा रही है.

हैदराबाद में दर्जनों कार्यकर्ताओं और वामपंथी नेताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया

सीएए के खिलाफ हैदराबाद में एक रैली में भाग लेने जा रहे दर्जनों कार्यकर्ताओं और वामपंथी नेताओं को पुलिस ने गुरुवार को हिरासत में ले लिया है.

पुलिस ने जेएनयू के पूर्व छात्र नेता उमर खालिद और उनके साथियों को हिरासत में लिया

सीएए के विरोध में राष्ट्रीय राजधानी स्थित लाल किला क्षेत्र में प्रदर्शन कर रहे कई प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने हिरासत में लिया. पुलिस ने स्वराज इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष योगेंद्र यादव, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के पूर्व छात्र नेता उमर खालिद और उनके साथियों को भी हिरासत में ले लिया है.

चंड़ीगढ़ में भारी संख्या में प्रदर्शन

सीएए के खिलाफ मुस्लिम समुदाय के लोग चंड़ीगढ़ में भारी संख्या में प्रदर्शन कर रहे हैं. मुसलमानों का साफ तौर का कहना है कि इस बिल से क्यों मुसलमानों को बाहर रखा गया है? देश के बाहर के लोंगो को सारी सुविधाएं मिलेगी, लेकिन अपने ही देश के मुसलमानों को इससे वंचित रखा जा रहा है.

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने केंद्र और यूपी सरकार से जवाब तलब किया

अलीगढ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में लाठीचार्ज और हंगामे के मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने केंद्र और यूपी सरकार से जवाब तलब किया है. इसके अलावा हाईकोर्ट ने पुलिस अफसरों और वाइस चासंलर से भी जवाब मांगा है. हाईकोर्ट ने यूपी के आईजी ला एंड ऑर्डर, एसएसपी अलीगढ़ और एएमयू के वीसी से भी जवाब तलब किया है.

लखनऊ में केडी सिंह बाबू मेट्रो स्टेशन बंद कराया गया

लखनऊ में नागरिक संशोधन कानून के विरोध में प्रदर्शन को लेकर केडी सिंह बाबू मेट्रो स्टेशन बंद कराया गया है. शाम 5 बजे तक ये मेट्रो स्टेशन बंद रहेगा. दरअसल परिवर्तन चौक पर आज आइसा समेत तमाम संगठनों ने प्रदर्शन की तैयारी की है. ऐसे में परिवर्तन चौक पर प्रदर्शनकारी न आ पाएं, इसे देखते हुए ये मेट्रो स्टेशन बंद किया गया है.

प्रियंका गांधी का ट्टवीट

प्रियंका गांधी ने ट्टवीट किया है, ‘’मेट्रो स्टेशन बंद हैं. इंटरनेट बंद है. हर जगह #Section144 है. किसी भी जगह आवाज उठाने की इजाजत नहीं है. जिन्होंने आज टैक्सपेयर्स का पैसा खर्च करके करोड़ों का विज्ञापन लोगों को समझाने के लिए निकाला है, वहीं लोग आज जनता की आवाज से इतना बौखलाएं हुए हैं कि सबकी आवाजें बंद कर रहे हैं.’’

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023