पंचायत आम निर्वाचन 2020 | जगदलपुर में 70 प्रतिशत हुआ मतदान

जगदलपुर: त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2020 के प्रथम चरण के अन्तर्गत आज 28 जनवरी को बस्तर जिले के जगदलपुर एवं दरभा विकासखंड में शांतिपूर्ण ढंग से मतदान सम्पन्न हुआ। इन दोनों विकासखंडों में मतदान का समय सुबह 6.45 बजे से दोपहर 2 बजे तक निर्धारित था। मतदान को लेकर मतदाताओं में खासा उत्साह देखने को मिला। मतदान केन्द्रों में आज सबेरे से ही मतदाताओं की चहल कदमी शुरू हो गया था। बुजुर्ग एवं दिब्यांग मतदाता अपने परिवार के सदस्यों के साथ मतदान केन्द्रों में पहुंचे थे। सभी मतदान केन्द्रों में निर्धारित समय में मतदान प्रारंभ हो गया था। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॅा. अय्याज तम्बोली, सभी रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग ऑफिसर, जोनल अधिकारियों के अलावा मतदान कार्यो मंे लगे सभी अधिकारी पूरे समय मुस्तैद होकर निर्वाचन कार्यों का मोनिटरिंग करते रहे। 

जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के प्रथम चरण के अन्तर्गत बस्तर जिले के जगदलपुर और दरभा विकासखण्ड में अनंतिम आंकड़ों के अनुसार लगभग 70 प्रतिशत मतदान हुआ। जगदलपुर विकासखंड में लगभग 73 प्रतिशत तथा दरभा विकासखंड में लगभग 67 प्रतिशत मतदान हुआ। यह अनंतिम आंकड़े है, सभी मतदान दलों की वापसी के बाद मतदान के वास्तविक आंकड़ा पता चल पाएगा।

अपने नवजात शिशु को लेकर मतदान करने पंहुची कस्तूरी बाई

जगदलपुर विकासखंड के आड़ावाल के मतदान केन्द्र क्रमांक 77 में रेलवे पारा आड़ावाल निवासी श्रीमती कस्तूरी बाई ने अपने नवजात शिशु को लेकर मतदान करने पहुंची। श्रीमती कस्तुरी बाई ने बताया कि वे सभी चुनावों में मतदान करने के लिए जाती हैं। इसके अलावा वे सभी लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित करती हैें।

पहली बार मतदान करने पहुंची नयी मतदाता ललिता बघेल

अभी हाल ही में 18 वर्ष की आयु पूरा करने के बाद नयी मतदाता बनी नाटपारा वार्ड नं. 9 नगरनार निवासी कुमारी ललिता बघेल के मन में पहली बार अपने मताधिकार के प्रयोग को लेकर उत्साह एवं जिज्ञासा देखने को मिला। उन्होंने जगदलपुर विकासखंड के नगरनार मतदान केन्द्र क्रमांक 31 में पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उन्होेंने बताया कि वे पहली बार मतदान को लेकर काफी खुश हैं। उसे आज यह अहसास हुआ कि वे भी देश के लोकतांत्रिक प्रणाली के हिस्सा बनने वाली हैं। इसके साथ ही वे लोकतंत्र को सफल बनाने के लिए आज की तरह आगे भी सभी चुनाव में मतदान करेंगी। 

दिव्यांगों ने भी किया मतदान

अपनी दिव्यांगता के कारण पूरी तरह से चलने फिरने में असमर्थ जगदलपुर विकासखंड के नगरनार निवासी 28 वर्षीय सुश्री बत्तीबाई सेठिया को उनकी शारीरिक अक्षमता मतदान करने से नहीं रोक पाया। वे अपनी बड़ी बहन भगवती एवं बड़े भाई धनुर्जय के साथ मतदान केन्द्र क्रं. 29 प्राथमिक शाला नगरनार मे पहुंचकर मतदान किया। उन्होंने बताया कि वे सभी चुनावों में अपने मताधिकार का प्रयोग अनिवार्य रूप से करती हैं। चाहे कितनी भी खराब परिस्थिति भी आ जाए, वे मतदान करने से कभी नहीं चूकती। बत्ती बाई ने सभी मतदाताओं को अनिवार्य रूप से मतदान करने की सलाह भी दी। दिव्यांग श्री निवेन्दु सिकदर अपने पिता के साथ शासकीय हाई स्कूल आड़ावाल स्थित मतदान केन्द्र में मतदान करने पहुंचे।

परिवार वालों के साथ मतदान करने पहुंचे बुजुर्ग    गोबलूराम

जगदलपुर विकासखंड के वार्ड नं.9 नाटपारा नगरनार निवासी 85 वर्षीय बुजुर्ग गोबलूराम ने मतदान केन्द्र क्रमाक 30 प्राथमिक शाला नगरनार में पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उन्होेने बताया कि मतदान करना हमारा अधिकार ही नहीं, अपितु कर्तव्य भी है। इसलिए वे सभी चुनाव में मतदान करने के लिए अवश्य जाते हैं। इसी तरह 85 वर्षीय बजुर्ग श्रीमती हीरामनी भी अपने परिजनों के सहारे मारकेल स्थित मतदान केन्द्र पहुंचकर मतदान किया। 

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023