प्रियंका गांधी को राष्ट्रीय अध्यक्ष की जिम्मेदारी दिये जाने की पूरजोर सिफारिश, 10 अगस्त को CWC की बैठक में होगा फैसला

नई दिल्ली:

कांग्रेस के नये राष्ट्रीय अध्यक्ष का ऐलान 10 अगस्त को हो सकता है। कांग्रेस की सर्वोच्च सांगठनिक ईकाई CWC यानि कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक शनिवार को होने वाली है। सूत्रों की माने तो प्रियंका गाँधी के नाम पर मुहर लगने की पूरी उम्मीद है। ऐसा इसलिए भी संभव है की यह बड़ी ज़िम्मेदारी गाँधी परिवार का ही कोई व्यक्ति संभाले तो संगठन में किसी को कोई समस्या नहीं होगी.

हालाँकि इस बैठक का एजेंडा तो अभी तक सामने नहीं आया है, लेकिन माना जा रहा है कि इस बैठक में नये राष्ट्रीय अध्यक्ष के नाम का ऐलान कर दिया जायेगा।

लाख मान मनौव्वल के बाद भी राहुल गांधी राष्ट्रीय अध्यक्ष की कुर्सी संभालने को तैयार नहीं है। कांग्रेस के नए अध्यक्ष चुनने के प्रक्रिया में सिर्फ 24 पूर्णकालिक सदस्य ही कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में हिस्सा ले सकते हैं.

नए अध्यक्ष के चुनाव के लिए CWC की बैठक में कौन शामिल होगा, इसका सस्पेंस बना हुआ है. कुछ नेताओं का कहना है कि जब ऊपरी स्तर की नियुक्तियां खाली हों तो कांग्रेस पार्टी के संविधान के अनुसार, 29 स्थायी आमंत्रित सदस्य, विशेष आमंत्रित सदस्य और कार्य समिति के पुराने सदस्य नए अध्यक्ष की नियुक्ति के लिए सीडब्ल्यूसी में शामिल नहीं हो सकते.

चर्चा के मुताबिक राष्ट्रीय अध्यक्ष के तौर पर राहुल गांधी के इनकार के बाद अब प्रियंका गांधी को राष्ट्रीय अध्यक्ष की जिम्मेदारी दिये जाने की पूरजोर सिफारिश हो रही है। वहीं गैर गांधी परिवार से भी कई लोग हैं, जिनके नाम पर राष्ट्रीय अध्यक्ष के लिए चर्चा चल रही है।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023