मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना 2 अक्टूबर से पूरे प्रदेश में होगी लागू, सीएम हर माह करेंगे समीक्षा

रायपुर:

मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना का प्रदेश के वनांचल और दूरस्थ क्षेत्रों में अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है. इन इलाकों के हाट-बाजारों में पहुंचने वाले ग्रामीणों का मेडिकल टीम द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें निःशुल्क दवाई का वितरण किया जा रहा है. इस योजना की शुरुआत जून 2019 से हो गई है. योजना की सफलता को देखते हुए अब इसका विस्तार पूरे प्रदेश में किया जा रहा है.

सीएम भूपेश बघेल 2 अक्टूबर से इसे पूरे प्रद्रेश में लागू करने का निर्णय लिया है. राज्य सरकार की इस महात्वाकांक्षी योजना की सतत समीक्षा मुख्यमंत्री सचिवालय द्वारा प्रतिदिन की जा रही है. विशेष बात ये है, कि मुख्यमंत्री स्वयं इसकी हर माह समीक्षा करेंगे. मुख्यमंत्री ने इस योजना को प्रदेश में लागू करने के संबंध में मुख्य सचिव और सभी जिला कलेक्टरों को पत्र लिख कर विस्तृत दिशा निर्देश दिए हैं. स्वास्थ्य विभाग को इस योजना के बेहतर क्रियान्वयन के सभी तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं.

इसी तरह राज्य सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ के दूरस्थ और वनांचलों में चलाई जा रही सुपोषित छत्तीसगढ़ योजना का विस्तार 2 अक्टूबर से पूरे प्रदेश में होने जा रहा है. मुख्यमंत्री हर माह स्वंय इस योजना की भी समीक्षा करेंगे. इस योजना में कुपोषण से पीड़ितों को महिला समूह और पंचायतों के माध्यम से प्रतिदिन निःशुल्क गर्म भोजन प्रदान किया जाएगा. इसके लिए सभी कलेक्टरों को इन दोनों योजनाओं की मैदानी स्तर पर क्रियान्वयन और मानिटरिंग सुनिश्चित करने को कहा है. महिला एवं बाल विकास विभाग को भी इस योजना के और अधिक गुणात्मक सुधार के निर्देश दिए गए हैं.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023