रायपुर के जागृत को प्लाक्षा टेक लीडर्स फैलोशिप का आमंत्रण

रायपुर:

जागृत एस, रायपुर का 21 वर्षीय कंप्यूटर साइंस इंजीनियर है, जो की अब छत्तीसगढ़ और मध्य भारत से एकमात्र सदस्य बन  गया  है  जिसे प्लाक्षा टेक लीडर्स फैलोशिप का आमंत्रण प्राप्त हुआ। टेक लीडर्स फैलोशिप (टीएलएफ) एक 1 वर्ष का कार्यक्रम है, जिसे कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले और पर्ड्यू विश्वविद्यालय के सहयोग से भारत  में संचालित किया जाएगा और इसमें Google और IBM जैसे औद्योगिक दिग्गज भी शामिल हैं।

फेलोशिप की पेशकश दुनिया भर के 60 मेधावी छात्रों को की जाती है जो ऐसे उद्यमी होने की क्षमता दिखाते हैं जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में विघटनकारी समाधान ला सकते हैं।

देश में अपनी तरह का पहला कार्यक्रम टीएलएफ , आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और मशीन लर्निंग (एमएल) को वास्तविक दुनिया के अनुप्रयोग, नेतृत्व और सलाह के साथ रूबरू कराता है। कठोर आवासीय कार्यक्रम का उद्देश्य बड़ी चुनौतियों को हल करने और प्रभाव पैदा करने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने के लिए छात्रों की क्षमता विकसित करना है।

यह कार्यक्रम 21 वीं सदी के लिए भारत को  “पूर्व का स्टैनफोर्ड” बनाने की दृष्टि एवं प्रौद्योगिकी शिक्षा और अनुसंधान को पुन: विकसित करने के दृष्टि के साथ बनाया गया है । पांच देशों में पैंतालीस से अधिक प्रौद्योगिकी उद्यमियों और उद्योग के नेताओं की सामूहिक दृष्टि द्वारा स्थापित किया गया है जिसमें महिंद्रा के सीईओ सीपी गुरनानी, नीरज अग्रवाल, एशिया पैसिफिक के चेयरमैन, बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप के चेयरमैन, हेलियन वेंचर्स के को-फाउंडर आशीष गुप्ता, जेनपैक्ट के चेयरमैन और क्लिक्स कैपिटल के प्रमोद भसीन, हितेश ओबेराय, इंफोलेज और Naukri.com के मैनेजिंग डायरेक्टर शामिल हैं। उनकी दृष्टि 21 वीं सदी में दुनिया को बदलने के लिए प्रौद्योगिकी, विज्ञान और मानविकी के चौराहे पर एक अगली पीढ़ी के पाठ्यक्रम का निर्माण करना है।

जागृत ने दिल्ली से बीटेक कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग पूरी की। वह “डिजास्टर एड “ नामक एक आपदा मंच सामाजिक स्टार्टअप के संस्थापक हैं, जिसे स्टार्टअप इंडिया द्वारा भारत में शीर्ष 250 नए स्टार्टअप में नामित किया गया था और जल्द ही आपदाओं के दौरान लोगों और संगठनों की सहायता के लिए प्ले स्टोर पर ऐप जारी करने जा रहा है। उनसे जीवन में अपने लक्ष्य के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने उन समस्याओं के समाधान के लिए अपने ज्ञान का उपयोग करने की अपनी मजबूत इच्छा का उल्लेख किया जिन्हें हल करने की आवश्यकता है। जब उन्होंने टेक लीडर्स फेलोशिप प्राप्त करने के बारे में अपनी प्रतिक्रिया के बारे में पूछा, तो उन्होंने कहा, “स्टार्टअप की मजबूत आवश्यकता  के साथ व्यवसायिक विचारों से परे जाकर  सामाजिक जरूरतों के ढांचे में मानवता के बेहतरी के समाधान ढूँढने के लिए टीएलएफ एक अनूठा अवसर है। राष्ट्र के महानतम उद्यमी दिमाग के मार्गदर्शन में वास्तविकता में मेरे विचार  देश  के काम आएँगे ”।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023