रायपुर : EXPRESS WAY कंसलटेंट का कांट्रेक्ट हुआ निलंबित, PWD ने रोका 60 लाख का डिपॉजिट

रायपुर : राजधानी में बन रहे एक्सप्रेस वे के निर्माण में लापरवाही बरतने पर लोक निर्माण विभाग ने उसके कंसलटेंट का कांट्रेक्ट निलंबित कर दिया है। बता दें कि रायपुर रेलवे स्टेशन से नया रायपुर तक 350 करोड़ के एक्सप्रेस वे प्रोजेक्ट के कंसलटेंट का काम भोपाल के लायन इंजीनियरिंग को मिला था। पीडब्लूडी सेक्रेटरी सिद्धार्थ कोमल परदेशी ने निलंबन के लिए आज आदेश जारी कर दिया।


अफसरों का कहना है कि कंसलटेंट ने अपना काम ठीक से नहीं किया। इसका नतीजा हुआ कि प्रारंभ होने से पहले ही एक्सप्रेस वे में जगह-जगह दरारें पड़ गईं। ब्रिज के वॉल भी धसकने लगे। लिहाजा, जनजीवन को कोई नुकसान न पहुंचे, सरकार ने एहतियात के तौर पर एक्सप्रेस वे के आवागमन पर रोक लगा दी।

जानकारी के मुताबिक कुछ दिन पहले नए पीडब्लूडी सिकरेट्री सिद्धार्थ कोमल परदेशी ने एक्सप्रेस वे का जायजा लिया और उसमें गंभीर खामियों के लिए अधिकारियों को फटकार लगाई थी।

पीडब्लूडी सिकरेट्री ने एक्सप्रेस वे का न केवल नए सिरे से डिजाइन बनाने का निर्दश दिया बल्कि कहा था कि एनआईटी के एक्सपर्ट से उसे एप्रूव्ह कराएं। इसके बाद ही सुधार कार्य प्रारंभ किया जाए।


परदेशी ने आज पहली कार्रवाई करते हुए लायन इंजीनियरिंग कंसलटेंट का न केवल कंट्रेक्ट सस्पेंड कर दिया बल्कि करीब 60 लाख रुपए डिपॉजिट भी रोक लिया। उधर, पीडब्लूडी के अधिकारियों के तेवर को देखते एक्सप्रेस वे बनाने वाले अहमदाबाद के ठेकेदार ने एक्सप्रेस को दुरुस्त करने के लिए तैयार हो गया है।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023