CRICKET | पूर्व कप्तान विराट कोहली के करियर का 100वां टेस्ट मैच, BCCI ने प्रशंसकों को दी बड़ी सौगात

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) विराट कोहली के फैंस के दबाव ने आखिरकार भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को झुकने को मजबूर कर दिया है. भारतीय बोर्ड ने भारत-श्रीलंका के बीच मोहाली में होने वाले पहले टेस्ट मैच के लिए 50 फीसदी क्षमता में दर्शकों को आने की इजाजत दे दी है, जो कि टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली के करियर का 100वां टेस्ट मैच (Virat Kohli’s 100th Test Match) भी है. इससे पहले बोर्ड ने इस टेस्ट मैच के लिए दर्शकों को इजाजत नहीं दी थी, जिसके लिए कोरोना संक्रमण और पंजाब चुनाव की मतगणना को वजह बताया गया था. वहीं इससे पहले धर्मशाला में खेले गए दोनों टी20 और फिर बेंगलुरू में होने वाले दूसरे टेस्ट के लिए दर्शकों को आने की इजाजत मिली थी.

बोर्ड सचिव जय शाह के हवाले से बताया कि राज्य क्रिकेट संघ, इस मामले में पंजाब क्रिकेट संघ, ने दर्शकों को आने पर सहमति भरी है. शाह ने कहा, “भारत और श्रीलंका के बीच मोहाली के पंजाब क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाने वाला पहला टेस्ट बंद दरवाजों के पीछे नहीं होगा. राज्य क्रिकेट संघ की ओर से दर्शकों को इजाजत देने का फैसला लिया गया है, जो मौजूदा परिस्थितियों में कई पहलुओं पर निर्भर है. मैंने PCA अधिकारियों से बात की है और उन्होंने पुष्टि की है कि प्रशंसक विराट कोहली के 100वें टेस्ट मैच की ऐतिहासिक उपलब्धि के गवाह बन सकेंगे.”

BCCI के फैसले पर मचा था बवाल

इससे पहले रविवार 27 फरवरी को पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन ने ऐलान किया था कि मोहाली टेस्ट के लिए दर्शकों को इजाजत नहीं मिलेगी. तब PCA ने बताया था कि कोरोना के खतरे को देखते हुए भारतीय बोर्ड के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए इस टेस्ट मैच के लिए दर्शकों को इजाजत नहीं मिलेगी. हालांकि, इससे अलग बेंगलुरू में होने वाले डे-नाइट टेस्ट के लिए 50 फीसदी दर्शकों को इजाजत दी जा रही थी. ऐसे में भारतीय क्रिकेट फैंस ने ट्विटर समेत अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बोर्ड के इस फैसले की जमकर आलोचना की और बोर्ड को खरी-खोटी सुनाते हुए फैसला बदलने की अपील की थी. अब बोर्ड ने भी दबाव में आकर अपने फैसले को पलट दिया है.

100वां टेस्ट और 71 का फेर

मोहाली में शुक्रवार 4 मार्च से भारत और श्रीलंका के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेला जाएगा. इसके साथ ही विराट कोहली 100 टेस्ट मैच खेलने वाले 12वें भारतीय खिलाड़ी बन जाएंगे. सिर्फ इतना ही नहीं, वह विश्व के 71वें खिलाड़ी होंगे, जो इस उपलब्धि तक पहुंचेंगे. ऐसे में 100 टेस्ट खेलने वाले 71वें खिलाड़ी बनने के साथ ही कोहली अपना 71वां शतक का इंतजार भी खत्म करना चाहेंगे और इस टेस्ट को यादगार बनाना चाहेंगे.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023