अगले आदेश तक 19वें एशियन गेम्स स्थगित, चीन में 10 सितंबर से होना था आयोजन

नई दिल्ली: एशियन गेम्स के 19वें संस्करण को आगामी आदेश तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। चीनी मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कोरोना महामारी के चलते यह फैसला लिया गया है। आने वाले समय में एशियन गेम्स के आयोजन के लिए नई तारीखों का एलान किया जाएगा। एशियन गेम्स का 19वां संस्करण चीन के ग्वांगझू में 10 सितंबर से 25 सितंबर के बीच आयोजित होना था। एशिया की ओलंपिक परिषद ने एशियन गेम्स को स्थगित करने के पीछे कोई वजह नहीं बताई है, लेकिन माना जा रहा है कि चीन में कोरोना के मामले बढ़ने के कारण एशियन गेम्स को स्थगित किया गया है। 

एशियन गेम्स का आयोजन चीन के ग्वांगझू शहर में होना था, जो देश के सबसे बड़े शहर शंघाई के बेहद करीब है। शंघाई में कोरोना के मामले बढ़ने के कारण कई हफ्तों से लॉकडाउन लगा हुआ है। 

56 खेलों के लिए मैदान तैयार
आयोजकों ने पिछले महीने ही जानकारी दी थी कि चीन के पूर्वी शहर ग्वांगझू, जिसकी आबादी 12 मिलियन (1.2 करोड़) है। वहां, 56 खेलों के लिए मैदान तैयार कर लिए गए हैं। इन्हीं मैदानों पर एशियन गेम्स और एशियन पैरा गेम्स होने हैं। चीन इससे पहले शीतकालीन ओलंपिक की मेजबानी कर चुका है, जिसमें कोरोना के मामलों को रोकने के लिए कोविड से सुरक्षित बायो बबल बनाया गया था। इस बार भी एशियन गेम्स का आयोजन कोरोना से सुरक्षित बायो बबल में किया जाएगा।

संशय में थी भारत की भागीदारी
भारत के एशियाई खेलों में भाग लेने पर खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा था कि इस पर फैसला चीन की तरफ से फीडबैक मिलने के बाद ही किया जाएगा। एक कार्यक्रम के दौरान बात करते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा था, “वहां (चीन) की क्या परिस्थिति है और मेजबान देश स्थिति के बारे में क्या कहता है, यह महत्वपूर्ण है। भाग लेने वाले सभी देश इसपर चर्चा कर रहे हैं और जल्दी ही भारत भी फैसला लेगा लेकिन उससे पहले मेजबान देश का पक्ष और यह जानना जरूरी है कि उनकी तैयारी कैसी है।”

ये भी पढ़ें :-   CRICKET | इन खिलाड़ियों टी-20 के पहले बढ़ा दी टीम इंडिया की मुश्किलें, कट सकता है नाम, लिस्ट में पंत भी शामिल

चीन में महामारी की वजह से कई अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताएं रद्द हो चुकी हैं। 2022 पैरालंपिक और शीतकालीन ओलंपिक खेलों का आयोजन भी सख्त नियमों और पाबंदियों के बीच बंद दरवाजे में किया गया था।