BILASPUR | 22 ट्रेनें रेलवे ने महीने भर के लिए किया रद्द, सीएम भूपेश बघेल ने किया था विरोध

बिलासपुर: छत्तीसगढ़ से सालभर में 23 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा कमाने वाला रेलवे अब मनमानी पर उतर आया है। 10 पैसेंजर ट्रेनों को बंद करने के बाद अब 22 और ट्रेनों को बंद करने का आदेश जारी कर दिया गया है। इसमें छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस, झारसुगुड़ा गोंदिया और डोंगरगढ़ मेमू जैसी ट्रेनें भी शामिल हैं। रेलवे ने ऐसे समय पर यह फैसला लिया है, जब शादियों का सीजन है और आम जनजीवन के आने-जाने के लिए रेलवे ही सबसे बड़ा जरिया है।

रेलवे की यह मनमानी लोगों के लिए इसलिए भी बेहद चिंताजनक है, क्योंकि इससे पहले सीएम भूपेश बघेल ने सोशल मीडिया के जरिए रेलवे मंत्री और रेलवे बोर्ड के समक्ष अपनी आपत्ति जताई थी। यही नहीं, सीएम के एसीएस सुब्रत साहू ने बाकायदा रेलवे बोर्ड को पत्र लिखकर 10 पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन यथावत रखने की मांग रखी थी। एसीएस सुब्रत साहू से जब 22 और ट्रेनों को रद्द करने की जानकारी दी गई तो वे भी हतप्रभ रह गए। उन्होंने कहा कि यह उचित नहीं है। इस मसले पर रेलवे अधिकारियों से बात करेंगे। 28 और ट्रेनों को रद्द करने की तैयारी है। इनमें से 11 जोड़ी ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। माल लदान का टार्गेट पूरा करने के लिए पैसेंजर ट्रेनों को बंद करने की बात सामने आ रही है। माल लदान का टार्गेट पूरा करने के उद्देश्य से पैसेंजर ट्रेनें बंद की जा रही हैं।

भाजपा के 11 सांसद, फिर भी छत्तीसगढ़ के हितों की अनदेखी

छत्तीसगढ़ में भाजपा के 9 सांसद और दो राज्यसभा सांसद हैं। मुंबई-हावड़ा रूट में बिलासपुर, रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव और रायगढ़ में भाजपा के सांसद हैं। दुर्ग से ही सरोज पांडेय राज्यसभा की सांसद हैं। इसके अलावा पुरी रूट पर महासमुंद में और कांकेर में भी भाजपा के सांसद हैं। इसके बाद भी रेलवे सुविधाओं में वृद्धि के बजाय ट्रेनों में कमी की जा रही है। जिन ट्रेनों को रद्द किया गया है, उनमें छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस, रायपुर सिकंदराबाद सुपरफास्ट, भुबनेश्वर मुंबई एलटीटी, पुरी-मुंबई एलटीटी सुपरफास्ट, हटिया मुंबई एलटीटी सुपरफास्ट, बिलासपुर भगत की कोठी सुपरफास्ट, बिलासपुर बीकानेर सुपरफास्ट, वाइजाग समता एक्सप्रेस, गोंदिया झारसुगुड़ा मेमू और रायपुर डोंगरगढ़ मेमू शामिल है।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023