RAIPUR | गढ़चिरौली में मारे गए थे 26 नक्सली, 8 छत्तीसगढ़ के थे शामिल, 6 पर 46 लाख का था इनाम

रायपुर: छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र के बार्डर पर दो दिन पहले सुरक्षा बलों ने गढ़चिरौली के मर्दीनटोला में ऑपरेशन चलाकार जिन 26 नक्सलियों को ढेर किया है, उनमें छत्तीसगढ़ के आठ इनामी नक्सली शामिल हैं। मारे गए नक्सली 2 से लेकर 20 लाख रुपये तक के ईनामी हैं। पुलिस अफसरों के मुताबिक मुठभेड़ में मारे गए नक्सली दोनों राज्यों के बीच सक्रिय थे। 26 नक्सलियों के मुठभेड़ में मारे जाने के बाद छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले के मोहला-मानपुर, कवर्धा जिले के रेंगाखार व बस्तर क्षेत्र में सक्रिय नक्सली सहमे हुए हैं।

पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक छत्तीसगढ़ की सीमा से लगे गढ़चिरौली के जंगल में बड़ी संख्या में नक्सली जुटे थे, जिनसे सी-60 के जवानों की मुठभेड़ हो गई। इस मुठभेड़ में 50 लाख के इनामी नक्सली नेता दीपक उर्फ मिलिंद तेलतुंबड़े सहित लगभग डेढ़ करोड़ रुपये के इनामी 26 नक्सली मारे गए हैं।

इन नक्सलियों में छत्तीसगढ़ के आठ नक्सली थे, जिन पर दो लाख से 20 लाख रुपये तक का इनाम घोषित था। पुलिस के मुताबिक पीएलजीए सप्ताह के अंतर्गत महाराष्ट्र-मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ (एमएमसी) के नक्सली एकत्रित हुए थे। नक्सली कोई बड़ी वारदात को अंजाम देने की फिराक में यहां एकत्रित हुए थे, लेकिन इससे पहले ही फोर्स के जवानों ने उन्हें ढेर कर दिया। गढ़चरौली आपरेशन के बाद छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में फोर्स व पुलिस के जवानों को अलर्ट कर दिया गया है। 

छत्तीसगढ़ के मारे गए नक्सली 
– लोकेश उर्फ मंगू पोडयाम, जगरगुंडा दंतेवाड़ा (इनामी 20 लाख ) 
– किशन उर्फ जैमन, दरभा एरिया कमेटी, बस्तर (इनामी आठ लाख )  
– सन्नू उर्फ कोवाची, बस्तर एरिया कमेटी कमांड (इनामी आठ लाख)
– कोसा उर्फ मुसाखी बस्तर एरिया कमेटी (इनामी चार लाख )  
– अडमा पोडयाम, गंगालुर एरिया कमेटी
– नेरो (महिला नक्सली), दक्षिण माड एरिया कमेटी 
– चेतन पदा, दक्षिण बस्तर कमेटी (इनामी दो लाख )
– लच्छू बस्तर एरिया कमेटी (इनामी चार लाख रुपये)  

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023