8 लाख रूपए से ज्यादा की कीमत का धान जब्त – राजस्व और पुलिस प्रशासन ने मिलकर बड़ी कार्रवाई को दिया अंजाम

फारुक मेमन

गरियाबंद : राजस्व और पुलिस प्रशासन ने मिलकर बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है। एसडीएम भूपेन्द्र साहू और एसडीओपी आशीष कुंजाम के नेतृत्व वाली संयुक्त टीम ने डुमरपीटा में कार्रवाई करते हुए दो घरों से करीब एक हजार 9 बोरी धान को संदेह के आधार पर जप्त किया है। इसी क्रम में डुमरपीटा में भी कार्रवाई करते हुए टीम ने 203 कट्टा धान को जप्तीनामे की कार्रवाई करते हुए उसे धान मालिक के साथ ही पटवारी और ग्राम कोटवार के सुपुर्दनामे में दिया है। एसडीएम ने बताया कि मौके पर संबंधित लोगों से पूछताछ के दौरान संतोषजनक जवाब नहीं मिला,जिसके बाद धान को जप्त करने की कार्रवाई की गई है। जप्त धान की कीमत लगभग 8 लाख रूपए से ज्यादा की आंकी गई है।

मामले की जानकारी देते हुए एसडीएम भूपेन्द्र साहू ने बताया कि सूचना के आधार पर डुमरपीटा में दो घरों में दबिश दी गई। डुमरपीटा में महेन्द्र पिता बालीराम के मकान में औचक निरीक्षण के दौरान एसडीएम और एसडीओपी ने पाया कि घर में 734 कट्टा धान रखा हुआ है। वहीं उसी गांव में एक अन्य कार्रवाई में कांशीराम पिता मधुवा के घर से लगभग 155 कट्टा धान और उसके ब्यारा से लगभग 120 बोरी धान को संदेह के आधार पर जप्त किया गया। वहीं दरलीपारा में राजस्व और पुलिस की संयुक्त टीम ने छापेमारी के दौरान हिरण यादव के घर से 203 बोरी धान जब्त किया है।

तस्कर लेने लगे साईकिलों का सहारा :-

यहां बताना लाजमी होगा कि प्रशासन द्वारा तस्करों पर तस्करी को लेकर जिस तरह से कसावट लाने का काम जोरों पर चला। उसके बाद तस्करों ने नए-नए तरीकों से धान तस्करी को अंजाम देने की योजना बनाकर काम करना शुरू किया। इसी क्रम में अब तस्कर साईकिलों से धान की तस्करी करने में लग गए है। वहीं रविवार की देर रात पुलिस ने तीन साईकिल में छह बोरी धान की तस्करी करते हुए पकड़ा।

थाना प्रभारी सत्येन्द्र सिंह श्याम ने बताया कि तस्कर ओड़िशा के रास्ते से होते हुए साईकिल से धान लेकर छत्तीसगढ़ में खपाने की तैयारी में थे। ऐसे में गस्त करते जवानों ने संबंधित तस्करों को साईकिल के साथ पकड़ा। श्री श्याम ने बताया कि साईकिल के साथ ही धान को जब्त कर लिया गया है।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023