HEALTH | आंवला जूस पीकर महिला ने घटाया 25 किलो वजन, लंच में खाती थी केवल ये दो फल

नई दिल्ली: हमने अक्सर लोगों को कुछ भी करने से पहले समय या उम्र का बहाना देते हुए देखा है। लोगों को लगता है कि एक उम्र हो जाने के बाद अपने शरीर को बदला नहीं जा सकता और ना ही अपने मोटापे को रोका जा सकता है। लेकिन कुछ लोग इन्हीं बातों को अपनी मेहनत और परिणामों से पूरी तरह बदलकर रख देते हैं। ऐसा ही कुछ कर दिखाया 37 साल की निधि गुप्ता ने। बचपन से ही स्लिम रहने वाली निधि का वजन दो बच्चों को जन्म देने के बाद बढ़ गया था।

उन्हें जब पता चला कि वह 80 किलो की हो चुकी हैं तो यह जानकर उन्हें बहुत हैरानी हुई। साथ ही वह इस दौरान अपने रोजाना के काम भी नहीं कर पाती थी, और लोग उनके मोटापे का भी मजाक उड़ाया करते थे। खुद को इस स्थिति में देखने के बाद निधि ने अपना वजन घटाने का फैसला किया और महज कुछ ही समय के अंदर – अंदर 80 किलो से 55 किलो तक जाने का अपना सफर पूरा कर लिया। आइए जानते हैं कैसे निधी ने घटाया तेजी से 25 किलो वजन।

नाम – निधि गुप्ता
कामकाज – सेल्फ एंप्लॉयड
उम्र – 37 साल
लंबाई – 5 फुट 2 इंच
शहर – गुरुग्राम
अधिकतम वजन – 80 किलोग्राम
वेट लॉस – 25 किलोग्राम
वजन घटाने में समय – 10 महीने

​ऐसे हुई वेट लॉस जर्नी
निधि कहती हैं कि जब हमारे आस पास के लोग वजन को लेकर कमेंट करना शुरू कर दें और हर समय हमें वजन घटाने की सलाह ही देते रहते हैं, तो दिल दहल सा जाता है। निधि के मुताबिक लोग उन्हें यह तक कहने लगे थे कि बढ़े हुए वजन की वजह से वह बूढ़ी लगती हैं।

वहीं वक्त के साथ उनके कपड़े भी फिट नहीं होते थे। इसके बाद ही उन्होंने अपनी जीवन शैली और आदतों को बदलने का फैसला किया। निधि ने इस दौरान एक सही जीवन शैली और आहार को नियमित रूप से लेना शुरू किया और महज 10 महीने में ही 25 किलो वजन घटा लिया। आइए जानते हैं क्या थे वह बदलाव और डाइट।

​डाइट
ब्रेकफास्ट –
स्प्राउट्स
लंच –
पपीता और तरबूज
डिनर –
1 रोटी, दाल और सलाद
प्री वर्कआउट –
1 गिलास आंवला जूस और एक गिलास पानी में शहद डालकर
पोस्ट वर्कआउट

  • 1 कप ब्लैक कॉफी
    चीट डे –
    चाइनीज फूड
    लो कैलोरी फूड –
    स्प्राउट्स और फल
    नाश्ते में खाएं एक करोटी sprouts, अंदर जाएगी पेट की चर्बी और नहीं बढ़ेगा Belly Fat

​फिटनेस सीक्रेट्स
निधि के मुताबिक अपनी वेट लॉस जर्नी में उन्होंने खुद को हाइड्रेट रखा। जिसकी वजह से वह न केवल अधिक ऊर्जावान रहती थी। बल्कि उनकी जंक फूड की क्रेविंग भी शांत रहती थी। इसके अलावा वह स्नैक्स में पपीता और तरबूज ही खाया करती थी।

वर्कआउट
निधि ने वजन घटाने के लिए किसी तरह हार्ड कोर ट्रेनिंग नहीं की। बल्कि वह केवल सुबह और शाम एक – एक घंटे सैर पर जाया करती थी और गर्म पानी पीती थी।

​वजन बढ़ने की सबसे बुरी बात
निधि कहती हैं कि उनके पसंदीदा कपड़े भी उन्हें फिट नहीं होते थे। इसके अलावा लोग भी उनके मोटापे को लेकर उल्टा सीधा बोला करते थे। इसके अलावा वह मोटापे की वजह से जैसी दिखने लगी थी, यह उन्हें सबसे ज्यादा खला करता था।

जीवन शैली में बदलाव
वह बताती हैं कि अपनी वेट लॉस जर्नी के दौरान उन्होंने चावल और सॉफ्ट ड्रिंक्स को पूरी तरह डाइट से बाहर निकाल दिया था। अब लगभग 1 साल हो गया है और अब तक उन्होंने चावल और सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन नहीं किया है। वह कहती हैं उनका कितना भी मन क्यों ना करे वह इन चीजों से दूरी बनाकर रखती हैं।