वेल्डिंग की दुकान से हजारों का सामान चुराने के बाद पसीजा चोरों का दिल, सामान वापस कर कहा- मालूम नहीं था इतने गरीब हैं आप

बांदा: उत्‍तर प्रदेश के बांदा जिले में चोरी की एक अजीबोगरीब घटना सामने आई है। वहां एक वेल्डिंग की दुकान से हजारों का सामान चुराने के बाद चोरों को जब दुकानदार की हालत का पता लगा तो उन्‍होंने उसका सामान लौटा दिया। यही नहीं साथ में एक चिट्टी भी लिखकर माफी भी मांगी। चोरों ने लिखा-हमें नहीं मालूम था कि आप इतने गरीब हैं। यह चिट्ठी उन्‍होंने चुराए गए सामान को बोरी और डिब्‍बे में पैक कर उसके ऊपर चिपका दी। अब यह घटना पूरे इलाके में चर्चा का विषय बन गई है। 

चिट्ठी में चोरों ने वेल्डिंग की दुकान पर हाथ साफ करने के लिए गलत सूचना को जिम्‍मेदार बताया। बताया जा रहा है कि बांदा के बिसंडा थाना क्षेत्र के चन्‍द्रायल गांव के निवासी दिनेश तिवारी आर्थिक रूप से काफी कमजोर हैं। कुछ समय पहले ही उन्‍होंने ब्‍याज पर 40 हजार रुपए का कर्जा लेकर वेल्डिंग का काम शुरू किया था। 20 दिसम्‍बर को वे अपनी दुकान खोलने पहुंचे तो ताला टूटा मिला। उनकी दुकान में रखा औजार और अन्‍य सामान चोरी हो गया था। उन्‍होंने तुरंत इस घटना की सूचना बिसंडा थाने में दी लेकिन किन्‍हीं वजहों से उनका केस दर्ज नहीं हो सका। 22 दिसम्‍बर को गांव के कुछ लोगों ने उन्‍हें बताया कि उनका सामान घर से कुछ दूरी पर एक सुनसान जगह पर पड़ा है। दिनेश वहां पहुंचे तो देखा कि चोर उनका सामान फेंक गए थे। 

सामान बोरी और एक डिब्‍बे में पैक था। चोरों ने उस पर एक चिट्टी चिपका रखी थी। चिट्ठी में लिखा था- ‘यह दिनेश तिवारी का सामान है। हमें बाहरी आदमी से आपके बारे में जानकारी हुई। हम सिर्फ उसे जानते हैं जिसने लोकेशन (सूचना) दी कि वह (दिनेश तिवारी) कोई मामूली आदमी नहीं है। पर जब हमें जानकारी हुई तो हमें बहुत दुःख हुआ। इसलिए हम आपका सामान वापस देते हैं। गलत लोकेशन की वजह से हमसे गलती हुई।’ चिट्टी से लग रहा है कि चोर कहीं बाहर के थे और स्‍थानीय लोगों के बारे में उन्‍हें जानकारी नहीं थी। जबकि चोरों की मदद करने वाला शख्स स्थानीय था। उसी ने जानबूझकर चोरों को गरीब के घर का पता दिया होगा।

सामान वापस मिलने से खुश दिनेश तिवारी ने कहा कि चोरी किसने की, मुझे यह नहीं मालूम है। मैं बस इतना जानता हूं कि ईश्‍वर ने मेरी रोजी-रोटी बचा ली। मैं इसी में खुश हूं। उन्‍होंने कहा कि मैंने गांव के चौकीदार के माध्यम से थाने पर सूचना दे दी है कि चोरी गया सामान मिल गया है। 

पुलिस ने कहा

इस बारे में बिसंडा थाने प्रभारी विजय कुमार सिंह ने कहा कि वह खुद हैरान है। उन्‍होंने घटना के बारे में अनभिज्ञता जाहिर करते हुए कहा कि वह पीड़ित से मिलकर इस पूरे मामले की जानकारी लेंगे। 

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023