Korba | गजब! बच्चे के जन्म के 10 मिनट पहले प्रसूता ने किया डांस, डाॅक्टर ने कहा डिलवरी के समय होती है आसानी


कोरबा: प्रसव का दर्द सहना आसान नहीं होता, कहते हैं एक बच्चे के जन्म के समय मां का भी दूसरा जन्म होता है। ऐसे में यदि कोई आपको डांस करने कहे तो आपको भी बड़ा अजीब लगेगा लेकिन कोरबा के एक हाॅस्पिटल में डाॅक्टर ने बच्चे के जन्म के महज 10 मिनट पहले महिला के साथ डांस किया और सुरक्षित डिलवरी कराई। जच्चा और बच्चा दोनो ही स्वस्थ हैं।

मिली जानकारी के अनुसार प्रसूता विनीता सोनी को डिलवरी के लिए भर्ती कराया गया। वह प्रसव पीड़ा से गुजर रही थी। दर्द को कम करने और डिलवरी को आसान बनाने के लिए डाॅ ज्योति श्रीवास्तव ने एक तरकीब अपनाई। उन्होंने ऑपरेशन थियरेटर में गाना लगाया और विनीता के साथ खुद डांस करने लगी। महज 10 मिनट बाद विनीता के एक स्वस्थ्य बच्चे को जन्म दिया।

जब इस बारे में डाॅक्टर से बात की गयी तो उन्होंने बताया कि प्रसव पीड़ा का दर्द महिला की मनोदशा को प्रभावित करता है। ऐसे में अपने मरीज को कम से कम दर्द सहना पड़े और उसका दिमाग भी थोड़ा डायवर्ट हो इसलिए महिला को डांस कराया। श्रीमति श्रीवास्तव ने कहा कि गर्भवती स्त्री को डांस के दौरान काफी सावधानी रखनी पड़ती है। ऐसे में केवल डाॅक्टर की निगरानी और उनके बताए सावधानियों को ध्यान में रखें। उन्होंने बताया कि विनीता को दर्द का अहसास अपेक्षाकृत काफी कम रहा। उसने भी डांस को काफी एंजॉय किया और इसे लेकर अपना अनुभव बताया।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023