YOUTH ICON | इस युवती के एक आइडिया ने बदल दी दुनिया, गधे के दूध से बनाया ब्यूटी प्रोडक्ट, आज लाखों का है टर्नओवर


नई दिल्ली: गधे को सबसे नकारा और आलसी जानवर माना जाता है। किसी बेकार इंसान की तुलना भी करनी होती है तो गधे से की जाती है। पर इस बेकार से जानवर का महत्व एक महिला ने समझा और उसके दूध से अपना बिजनेस चमका लिया। हम बात कर रहे हैं बिजनेस वूमेन पूजा कौल की। दरअसल गधे का दूध बेहद फायदेमंद होता है और उन्होंने इस क्षेत्र में जानकारी जुटाने के बाद खुद का स्टार्टअप “आर्गेनिको” खोल दिया। यह कंपनी गधे का दूध खरीदकर बेचने के साथ-साथ उसका ब्यूटी प्रोडक्ट भी बनाता है।

रिसर्च से सूझा बिजनेस आइडिया

सोलापुर की रहने वाली पूजा कौल ने पढाई करने के बाद कुछ नया करने का सोचा। वह खुद का बिजनेस शुरू करना चाहती थी। उसने रिसर्च किया तो पता चला कि मिस्त्र की रानी बेहद खूबसूरत थी। वह रोजना अपने गधे के दूध का इस्तेमाल करती थी। यही से पूजा को नया बिजनेस आइडिया और उन्होंने अपने स्टार्टअप को नाम दे दिया “ओर्गैनिको”। पूजा बताती है कि रिसर्च मंे इस बात का पता कि गधे के दूध में विटामिन सी, ए, बी और ओमेगा 3 जैसे महत्वपूर्ण तत्व होते हैं। ये सभी तत्व त्वचा को कोमल और सुंदर बनाने के साथ-साथ चेहरे के दागांे को भी दूर करते हैं। .

गधे के दूध से बनते हैं साबुन

पूजा उन लोगों से मिलने गई जो गधे का पालन करते थे और उनका दूध निकालते थे। आपको शायद पता न हो लेकिन गधे का दूध प्रतिलीटर 3 हजार रूपये बिकता है। उसने किसानों से बात की और दो हजार रूपये प्रति लीटर दूध लेना शुरू किया और उससे ब्यूटी प्रोडक्ट भी बनाने लगी। पूजा इस दूध से बने साबुन, हनी सोप और चारकोल बेचती हैं। पूजा ने बताया कि वह 25 से 50 साल के उम्र तक की उन महिलाओं को टारगेट करती हैं खुद को सुंदर बनाने के लिए बहुत पैसा खर्च करती है लेकिन सही उत्पाद नहीं मिल पाता है। उनके प्रोडक्ट ऑन लाइन और ऑफ लाइन दोनों में ही उपलब्ध हैं।

शुरू में आइडिया सुनकर हंसते थे लोग

पूजा ने बताया शुरू में उनके लिए यह बिजनेस करना आसान नहीं था। जब वो अपना आईडिया किसी की बताती थी तो लोग हंसते थे। पूजा के साथ उनके सहयोगी ऋषभ यश तोमर भी है। पूजा ने कहा कि कोई काम मुश्किल नहीं है बस आप में करने की लगन होनी चाहिए। छोटे शहरो में उद्यमियों की बढ़ावा दिया जाना चहिये क्योंकि कही ना कही सकारात्मक सन्देश जाता है। पूजा को कई अवार्ड मिल चुके हैं और वह अपने आइडिया को आगे तक भी ले जाना चाहती हैं।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023