Birthday Spl | मैदान के अलावा प्रेम की पिच भी हिट हैं सौरव गांगुली, फिल्म से कम नहीं है डोना और दादा की लव स्टोरी

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कैप्टन सौरव गांगुली ने मैदान में अपने शानदार प्रदर्शन से दुनियाभर के करोड़ों लोगों के दिलों में अपनी खास जगह बनाई। पिच पर उनका खेल जितना इंटरेस्टिंग हुआ करता था उतनी ही दिलचस्प उनकी प्रेम कहानी भी रही।

सौरव गांगुली और डोना बचपन में एक-दूसरे के पड़ोसी हुआ करते थे। दोनों के परिवारों के बीच कुछ खास अच्छे रिश्ते नहीं थे। लेकिन सौरव और डोना उतना ही एक-दूसरे के करीब आते गए। दोनों की दोस्ती हुई और कब ये दोस्ती प्यार में बदली ये किसी को पता नहीं चला।

धीरे-धीरे दोनों का प्यार परवान चढ़ने लगा और सौरव ने साल 1996 में इंग्लैंड टूर पर जाने से पहले डोना को शादी के लिए प्रपोज कर दिया। दोनों ने 12 अगस्त साल 1996 में हर किसी से छुपकर कोर्ट मैरिज कर ली। शादी के बाद सौरव गांगुली श्रीलंका के दौरे पर चले गए थे, लेकिन कुछ ही दिनों में दोनों की शादी की पोल परिवार वालों के सामने खुल गई। जिसके बाद सौरव के परिवार वालों को डोना को अपने घर की बहू स्वीकार करना पड़ा और दोनों के परिवार वाले उनके प्यार के आगे झुक गए।

फिर अगले साल यानि 21 फरवरी 1997 को सौरव गांगुली और डोना की एक बार फिर पूरे रीति-रिवाजों के साथ शादी हुई। आज दोनों एक परफेक्ट कपल की तरह ही अपनी जिंदगी बिता रहे हैं और दोनों की एक बेटी भी है जो साल 2001 में पैदा हुई थी।

अपनी लव लाइफ के अलावा गांगुली क्रिकेट में भी बेहद सफल साबित हुए। 1996 में लॉर्ड्स टेस्ट से अपना इंटरनेशनल करियर शुरू करने वाले गांगुली ने डेब्यू टेस्ट में सेंचुरी जड़ी थी।

सौरव गांगुली अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को 20 से ज्यादा टेस्ट मैचों में जीत दिलाने वाले पहले कप्तान हैं। उनकी कप्तानी में भारत ने 21 टेस्ट जीत। गांगुली का यह रिकॉर्ड टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने तोड़ा। धोनी की कप्तानी में टीम ने 27 टेस्ट मैच जीते।

गांगुली वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 6,000 रन पूरा करने के मामले में पांचवें नंबर पर हैं। इस लिस्ट में सबसे ऊपर साउथ अफ्रीकी दिग्गज हाशिम अमला है। गांगुली ने 147 वनडे पारियों में 6,000 रन पूरे किए। वनडे क्रिकेट में सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर के नाम सबसे ज्यादा रनों की साझेदारी करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है। इन दोनों ने 176 वनडे पारियों में में 8227 रनों की साझेदारी की ह। इस दौरान दोनों के बीच 26 शतकीय और 29 अर्धशतकीय साझेदारियां हुई। यह वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ पाना फिलहाल बहुत मुश्किल नजर आता ह।