Bank Holidays | सितंबर में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, परेशानी से बचने छुट्टियों की सूची पहले ही देख लें

नई दिल्ली: यदि आपको बैंक का कोई भी जरूरी कार्य करना है, तो ये खबर आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। कोरोना वायरस के समय में सुरक्षित शारीरिक दूरी के नियम का पालन करना बेहद जरूरी है। इसलिए ग्राहकों को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने नेट बैंकिंग के जरिए अपने बैकिंग कार्य निपटाने की सलाह दी है। लेकिन अगर ब्रांच जाना जरूरी हो, तो ग्राहकों को यह जरूर जान लेना चाहिए कि सितंबर में किस दिन बैंक बंद रहेंगे।

आरबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, सितंबर महीने में देश के अलग-अलग राज्यों में बैंकों के लिए सात अवकाश निर्धारित किए गए हैं। ये अवकाश 8, 9, 10, 11, 17, 20 और 21 तारीख को हैं।

यदि इसमें शनिवार और रविवार को भी जोड़ दिया जाए, तो कुल छुट्टियां 12 हो जाती हैं। पांच सितंबर, 12 सितंबर, 19 सितंबर और 26 सितंबर को रविवार है, इसलिए इन दिनों सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। इसके अतिरिक्त 11 सितंबर को माह का दूसरा शनिवार है और 25 सितंबर को चौथा शनिवार है, इसलिए इन दिनों भी सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। मालूम हो कि 11 सितंबर को पणजी में गणेश चतुर्थी का दूसरा दिन भी मनाया जाएगा।

नोट: इस बात का ध्यान रहे कि इन सभी छुट्टियों में अलग-अलग राज्यों में होने वाली छुट्टियां भी शामिल हैं। इससे जुड़ी अन्य जानकारी आपको भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की वेबसाइट पर मिल जाएगी।

ये भी पढ़ें :-   चरणजीत सिंह चन्नी ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, अंधविश्‍वास पर रखते हैं यकीन, हाथी की सवारी का किया था टोटका
  • Mats Advt