BIG NEWS | रिपब्लिक टीवी समेत तीन चैनलों पर टीआरपी में हेरफेर कराने का लगा आरोप: मुंबई पुलिस ने दो लोगों को किया गिरफ्तार

मुंबई: विवादास्पद टीवी एंकर अर्णब गोस्वामी का रिपब्लिक टीवी एक विवाद में फंस गया है। मुंबई पुलिस रिपब्लिक टीवी और दो अन्य मीडिया चैनलों की टीआरपी में हेरफेर की जांच कर रही है। हालांकि रिपब्लिक टीवी ने अपने ऊपर लगे आरोपों को बदले की कार्रवाई करार दिया है। मुंबई पुलिस ने गुरुवार को एक प्रेस मीट में कहा कि दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है और उनमें से एक एजेंसी का एक पूर्व कर्मचारी है जिसने रेटिंग एक्सेस के लिए ‘पीपल्स मीटर’ लगाए हैं।

मुंबई के पुलिस आयुक्त परम बीर सिंह ने तीन चैनलों की पहचान की, जिसमे रिपब्लिक टीवी, फ़क्त मराठी, बॉक्स सिनेमा जो कथित रूप से टेलीविजन चैनलों को रेट करने के लिए बीएआरसी द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले तंत्र को विकृत करने में शामिल है। धोखाधड़ी और विश्वास के उल्लंघन के लिए उनकी जांच की जाएगी। इन टीवी चैनलों के बैंक खातों की भी जांच की जाएगी। रिपोर्टों का कहना है कि कुछ रिपब्लिक टीवी कर्मचारियों ने टीआरपी के साथ छेड़छाड़ करना स्वीकार किया है।

मुंबई पुलिस प्रमुख ने कहा कि इन चैनलों-जिनमें फक्त मराठी और बॉक्स सिनेमा शामिल हैं- ने अपने चैनलों को रखने के लिए परिवारों को 400-500 रुपये का भुगतान किया। सिंह ने कहा “इसमें सबसे बड़ा नाम रिपब्लिक टीवी है। रिपब्लिक टीवी के कर्मचारियों ने हेरफेर की बात स्वीकार की है। रिपब्लिक टीवी के निदेशकों और प्रमोटरों की रेटिंग धोखाधड़ी के लिए जांच की जा रही है। “

ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (बार्क) जो टीआरपी को मापता है ने डेटा मापने के लिए मुंबई में 2,000 से अधिक बैरोमीटर लगाए हैं। जिन स्थानों पर ये उपकरण स्थापित हैं वे गोपनीय हैं।

रिपोर्टों के अनुसार, जांच न्यूज ट्रेंड के हेरफेर का एक बड़ा विश्लेषण का हिस्सा है। इसमें यह भी शामिल है कि कैसे “फाल्स नैरेटिव” फैलाई गई। मुंबई पुलिस ने कहा कि यह जानकारी केंद्र सरकार के साथ साझा की गई है।

सिंह ने कहा, “चैनल में कोई भी शामिल हो, चाहे कोई भी शीर्ष प्रबंधन, कितना भी वरिष्ठ हो, उससे पूछताछ की जाएगी, और अगर इसमें शामिल हैं तो उनकी जांच की जाएगी।”

वहीं अर्णब गोस्वामी ने कहा, ‘BARC ने ऐसी एक भी रिपोर्ट नहीं दी है, जिसमें रिपब्लिक टीवी का नाम हो। देश की जनता सच जानती है।’ उन्होंने आगे कहा, ‘रिपब्लिक टीवी ने सुशांत सिंह राजपूत और पालघर केस में देश को सच दिखाया। बदले की ऐसी कार्रवाई से रिपब्लिक टीवी का एक-एक सदस्य सच्चाई के पीछे और मजबूती से खड़ा होगा।’

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023