काबुल में रूसी दूतावास के बाहर ब्‍लास्‍ट, 20 लोगों के मारे जाने की खबर, 2 राजनायिक भी शामिल

काबुल: अफगानिस्‍तान की राजधानी काबुल में सोमवार को रूस के दूतावास के बाहर ब्‍लास्‍ट हुआ है। बताया जा रहा है कि धमाका देह मजांग और दारूलामान रोड के इलाके में हुआ है। इस ब्‍लास्‍ट में कम से कम 20 लोगों के मारे जाने की खबरें हैं। बताया जा रहा है कि कई लोग घायल भी हैं लेकिन घायलों की कितनी संख्‍या है इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिल सकी है। तालिबान सरकार की तरफ से अभी तक इस बारे में कुछ भी नहीं कहा गया है। स्‍थानीय पुलिस की तरफ से कहा गया है कि आत्‍मघाती हमलावर दूतावास की तरफ बढ़ रहा था और उसे मार दिया गया है

राजनयिकों की मौत
एक नागरिक ने बताया कि सोमवार को हुआ ब्‍लास्‍ट इतना शक्तिशाली था कि आसपास के घरों की खिड़कियों के कांच टूट गए। बताया जा रहा है कि आत्‍मघाती हमलावर भीड़ को निशाना बनाना चाहता था। उसका निशाना वो लोग थे जो वीजा के लिए अप्‍लाई करने आए थे। रूस की सरकारी न्‍यूज एजेंसी रिया नोवोस्‍ती की तरफ से अभी इस बात की जानकारी नहीं दी गई है कि जिस समय ब्‍लास्‍ट हुआ उस समय रूस के एक राजनयिक बाहर आए थे और वह वीजा कैंडीडेट का नाम पुकार रहे थे। बताया जा रहा है कि हमले में दो रूसी राजनयिकों की भी मौत हो गई है। एजेंसी ने ब्‍लास्‍ट में कम से कम 20 लोगों के मारे जाने की बात कही है।

2016 में भी हुआ धमाका
साल 2016 में अफगानिस्‍तान स्थित रूसी दूतावास के करीब ब्‍लास्‍ट हुआ था। उस ब्‍लास्‍ट में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई थी और 20 से ज्‍यादा लोग घायल हो गए थे। तालिबान के शासन काल में धमाके होना अब सामान्‍य हो गया है। शुक्रवार को हेरात प्रांत में एक बम धमाका हुआ था जिसमें एक अफगानी मौलवी के साथ ही कुछ और लोग मारे गए थे। यह धमाका एक मस्जिद के अंदर हुआ था। इससे पहले इसी महीने में मस्जिद में एक और धमाका हुआ था जिसमें 21 लोगों की मौत हो गई थी और 30 लोग घायल हो गए थे।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023