RAIPUR | पायल के लिए आसान नहीं था बस्तर से बॉलीवुड का सफर, जानिए पायल ने किस तरह हासिल किया कामयाबी का मुकाम

रायपुर: नक्सलवाद का दंश झेल रहे बस्तर में प्रतिभाओं की कमी नहीं है। आज बस्तर के युवा हर क्षेत्र में अपना लोहा मनवा रहे हैं, खासकर खेल और शिक्षा के साथ-साथ अब फिल्मी जगत में भी बस्तर के युवा बस्तर का नाम रोशन रहे हैं। हाल ही में रिलीज हुई बॉलीवुड की मशहूर फिल्म सूर्यवंशी में बस्तर की बेटी पायल पानीग्राही ने रोल अदा किया है। पायल ने इस फिल्म में पत्रकार का रोल अदा किया है। फिल्म में उनके 40 सेकंड के सीन को पायल ने एक टेक में पूरा कर दिया, जिसके चलते इस फिल्म के निर्माता रोहित शेट्टी ने पायल की तारीफ भी की। जानिए पायल ने बस्तर से बॉलीवुड का सफर कैसे तय किया।

क्या है पायल का बैकग्राउंड
पायल ने बताया कि उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा बस्तर में ही पूरी की जिसके बाद दिल्ली में फिल्म निर्माण की पढ़ाई की और फिर फिल्म को ही करियर के रूप में चुन लिया और साउथ के कई विज्ञापन में उन्होंने काम किया और अब कुछ साउथ के फिल्मों में वे बतौर लीड एक्ट्रेस का भी काम कर रही है। पायल ने बताया कि बॉलीवुड मूवी सूर्यवंशी में भी उनके काम को लेकर फिल्म के निर्माता रोहित शेट्टी ने उन्हें काफी सराहा, उनकी स्क्रीनिंग रोहित शेट्टी ने खुद की और एक ही बार में उन्हें डन किया। पायल ने बताया कि शूटिंग के दौरान एक्टर रणवीर सिंह उन्हें क्यूटी पाई कहकर बुलाते थे, 5 दिनों की शूटिंग में उन्हें काफी कुछ सीखने को मिला। 3 बड़े एक्टर्स और एक्ट्रेस कैटरीना कैफ से उन्होंने काफी कुछ सीखा। पायल ने बताया कि फिल्म में इस किरदार के लिए 50 से अधिक लोगों में उनका सेलेक्शन हुआ।

फिल्मी दुनिया में करियर बनाने के दौरान परिवार ने किया सपोर्ट
पायल ने बताया कि फिल्मी दुनिया में करियर बनाने के दौरान परिवार का पूरा सपोर्ट मिला। उनके परिवार में तीन भाई और उनकी मां हैं, जिन्होंने उन्हें पूरा सपोर्ट किया। उन्होंने बताया कि घर परिवार से दूर उन्हें फिल्मी करियर में अपनी पहचान बनाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ी और चुनौतियों का भी सामना करना पड़ा। आखिरकार साउथ की फिल्मों में उन्हें एंट्री मिली और अब वे कन्नड़ फिल्म में भी बतौर लीड एक्ट्रेस का रोल अदा कर रही हैं।

फिल्म सूर्यवंशी को लेकर ऐसा रहा पायल का अनुभव
सूर्यवंशी फिल्म को लेकर उन्होंने बताया कि जावेद जाफरी से उन्हें काफी कुछ सीखने को मिला, साथ ही रणवीर सिंह और अक्षय कुमार ने भी उन्हें उनके काम को लेकर सराहना की। उन्होंने बताया कि इतने बड़े कलाकारों के साथ भले कुछ ही सेकेंड के लिए सही लेकिन काफी अनुभव भरा रहा। वहीं बस्तर के युवाओं के लिए उन्होंने संदेश दिया कि बस्तर के युवा अपने सपने खुद ही पूरा कर सकते हैं और इसके लिए उन्हें बड़े मंच में जाने की जरूरत नहीं है, बल्कि छोटे-छोटे मंच से उन्हें शुरुआत करना चाहिए और अपनी काबिलियत खुद तय करके वे तरक्की का रास्ता चुन सकते हैं। बस जरूरी है तो अपने हौसले को बुलंद रखने की।

पायल ने बताया कि उन्होंने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा जगदलपुर शहर के महारानी लक्ष्मी बाई स्कूल से शुरू की, जिसके बाद उन्होंने दिल्ली के एक इंस्टीट्यूट में प्रोफेशनल फिल्म मेकिंग का ट्रेनिंग लिया। दिल्ली में फ़िल्म निर्माण की पढ़ाई पूरी करने के बाद अब वे हैदराबाद में रह रही हैं, साथ ही टॉलीवुड फिल्मों में भी पायल नजर आ रही हैं। पायल साउथ के कुछ फिल्मों में बतौर लीड एक्ट्रेस भी काम कर रही है।

उन्होंने बताया कि आगे भी वे फिल्मी जगत में काम कर अपने बस्तर का नाम रोशन करना चाहती हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि चाहे बॉलीवुड मूवी हो या टॉलीवुड मूवी दोनों ही जगह उन्होंने बस्तर की खूबसूरती का भी जिक्र किया और आग्रह भी किया कि आने वाले दिनों में अगर बस्तर में बॉलीवुड और टॉलीवुड मूवी की शूटिंग होती है तो निश्चित तौर पर बस्तर की खूबसूरती देश दुनिया में दिखेगी, साथ ही बस्तर की नक्सलवाद की छवि भी दूर होगी।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023