HEALTH | क्या महवारी के दौरान लगवाई जा सकती है कोरोना वैक्सीन? क्या गर्भवती महिलााओं को मिली है स्वीकृति? जानिए क्या है जवाब

नई दिल्ली: कोविड 19 वैक्सीन लगवाने को लेकर महिलाओं में कई तरह के भ्रम हैं. सोशल मीडिया पर वैक्सिनेशन को लेकर कई तरह की चर्चाएं चल रही हैं। कुछ लोगों का कहना है कि पीरियड्स के दौरान महिलाओं को कोरोना वैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए। वहीं, कुछ का कहना है कि वैक्सिनेशन के बाद महिलाओं को मां बनने में दिक्कत आ सकती है। जानिए इन बातों के पीछे की सच्चाई।

अपनी बात को सही साबित करने के लिए लोगों ने तर्क दिया है कि पीरियड्स के दौरान महिलाओं की इम्युनिटी कम होती है और कोरोना वैक्सीन भी इम्युनिटी को कुछ समय के लिए घटाती है। इसलिए माना जा रहा है कि पीरियड्स में यह वैक्सीन लगवाना महिलाओं के लिए बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है।

न्यूयॉर्क टाइम्स में छपी एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अब तक ऐसी कोई रिसर्च सामने नहीं आई है, जिससे साबित हो सके कि महिलाओं को पीरियड्स में कोविड 19 वैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए। पीरियड्स के दौरान भी वैक्सिनेशन बिल्कुल सुरक्षित है और इससे किसी को भी कोई परेशानी नहीं होगी।

कुछ लोगों का कहना है कि कोविड 19 वैक्सीन लगवाकर महिलाओं की पीरियड साइकिल पर असर पड़ जाता है। लेकिन अभी तक किसी भी रिसर्च में इस बात का कोई दावा नहीं हुआ है। वैक्सीन को महिलाओं के लिए पूरी तरह से सुरक्षित माना जा रहा है। इसका पीरियड साइकिल से कोई संबंध नहीं है।

जहां पीरियड्स में कोरोना वैक्सीन लगवाना पूरी तरह से सुरक्षित माना जा रहा है, वहीं फिलहाल गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन लगवाने की स्वीकृति नहीं मिली है। अमेरिका के यूएसए सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन की स्टडी के अनुसार, मॉडर्न और फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन प्रेगनेंसी के दौरान भी सुरक्षित है।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023