CBSE 12वीं के रिजल्ट घोषित, 99.37 प्रतिशत छात्र पास, लड़कियों ने इस बार भी मारी बाजी, ऐसे चेक कर सकते हैं अपना रिजल्ट

रायपुर: सीबीएसई 12वीं के रिजल्ट घोषित कर दिय गये हैं। 12वीं में इस 99.37 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं। इस बार फिर रिजल्ट में लड़कियां का दबदबा रहा है। 99.67 प्रतिशत लड़किया और 99,13 प्रतिशत लड़के पास हुए हैं। 0.63 प्रतिशत बच्चे फेल हुए हैं।

सरकार ने कोरोना के हालातों को देखते हुए सीबीएसई बोर्ड की इस वर्ष 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं कैंसिल कर दी थीं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसकी घोषणा की थी। इस बार रिजल्‍ट इंटरनल मार्किंग और सीबीएसई के तय फॉर्मूले पर तैयार किए गए हैं। रिजल्ट आज तक के एजुकेशन पेज पर भी देख सकते हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने 12वीं का रिजल्‍ट जारी करने के लिए 31 जुलाई तक की डेडलाइन तय की थी। इस‍लिए बोर्ड ने 10वीं से पहले 12वीं के रिजल्‍ट जारी कर दिए हैं। बोर्ड ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि एक बार में एक ही रिजल्ट जारी होगा। इससे 10वीं के रिजल्‍ट का इंतजार कर रहे छात्रों को अभी और रुकना होगा।

छात्र अपना रिजल्‍ट डिजिलॉकर, उमंग ऐप और अन्य प्लेटफॉर्म पर भी देख सकते हैं। रिजल्‍ट चेक करने के लिए छात्रों के रोल नंबर डाउनलोड करने का लिंक भी एक्टिव कर दिया गया है। इसके अलावा छात्रों को अपने रज‍स्टिर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिये भी रिजल्ट मिल जाएगा।

जानिए कैसे चेक कर सकता है अपना रिजल्ट

गूगल प्ले स्टोर पर जाएं

डिजिलॉकर ऐप डाउनलोड करें

ऐप खोलें, और “एक्सेस डिजिलॉकर” पर क्लिक करें

आधार कार्ड में मेंशन अपने नाम और जन्म तिथि को ज्ञमल करें.

अन्य क्रेडेंशियल दर्ज करें और अपना सिक्योरिटी पिन सेट करें

ये भी पढ़ें :-   भाजपा को करारा झटका, बाबुल सुप्रियो ने तृणमूल कांग्रेस का दामना थाम लिया

सीबीएसई कक्षा 12 परिणाम 2021 स्क्रीन पर आ जाएगा

  • Mats Advt