छत्तीसगढ़ | फिल्म उद्योग को बढ़ावा देने सिंगल डैशबोर्ड की सुविधा शुरु, अब बॉलीवुड भी होगा आकर्षित – जानिए पूरी खबर

रायपुर: छत्तीसगढ़ से सिनेमा उद्योग के लिए एक राहत भरी खबर है। सरकार ने फिल्म की शूटिंग के NOC, पंजीयन और नवीनीकरण के के लिए सिंगल डैश बोर्ड की सुविधा शुरू कर दी है। NOC जारी करने के लिए कलेक्टर को अधिकृत किया गया है। पिछले दिनों रायपुर में फिल्म सिटी के निर्माण पर भी सरकार ने योजना बनाई थी।

संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत की पहल पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने संस्कृति विभाग को इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिये थे। जिसके तारतम्य में संस्कृति विभाग ने प्रदेश में फिल्मांकन (मूवी शूटिंग) के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र के लिए पंजीयन, नवीनीकरण के लिए सिंगल डैशबोर्ड की सुविधा प्रारंभ की गई है। इस संबंध में आदेश और अधिसूचना संस्कृति विभाग मंत्रालय महानदी भवन नवा रायपुर से जारी कर दिया गया है। प्रदेश के कई प्राकृतिक खूबसूरती वाले लोकेशन्स को देखते हुए यह समझा जा रहा है कि यदि यहां फिल्मों की शूटिंग में मदद की गई तो बॉलीवुड के निर्माता-निर्देशक भी आकर्षित होंगे।

समय सीमा में प्रमाणपत्र जारी करने के लिए इसे लोक सेवा गारंटी कानून में भी शामिल कर लिया गया है। अब आवेदन देने के 30 दिनों के भीतर कलेक्टर को प्रमाणपत्र देना होगा। संस्कृति विभाग ने इसकी अधिसूचना जारी की है। अधिसूचना के मुताबिक फिल्म शूटिंग के लिए निःशुल्क अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी करने जिले के कलेक्टर को अधिकृत किया गया है। इस सेवा के सुचारू क्रियान्वयन के लिए संभागायुक्त को सक्षम अधिकारी एवं संचालक संस्कृति को अपीलीय अधिकारी बनाया गया है। इस सेवा को छत्तीसगढ़ लोक सेवा गारंटी अधिनियम के अंतर्गत सम्मिलित करते हुए 30 दिवस की समयावधि निर्धारित की गई है।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023