चीनी छात्रों ने मिस्टर इंडिया की परिकल्पना को किया साकार, बनाया ऐसा कोट जिसे पहनते ही आदमी हो जाता है गायब

नई दिल्ली: Mr. India मूवी याद है आपको? जिसमें हीरो एक डिवाइस की मदद से गायब हो जाता है. लेकिन, वो दिन दूर नहीं जब जल्द इंसान भी गायब हो सकेंगे. अभी कुछ चीनी स्टूडेंट्स ने एक ऑर्डिनरी जैसा दिखने वाला कोट तैयार किया है. ये कोट ह्यूमन बॉडी या इंसनी शरीर को सिक्योरिटी कैमरे से छिपा देता है. 

इस कोट को पहनने के बाद सभी सिक्योरिटी कैमरे से तो नहीं लेकिन, AI या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से मॉनिटर करने वाले सिक्योरिटी कैमरे से ह्यूमन बॉडी गायब हो जाता है. इसको InvisDefense नाम दिया गया है. 

ये गायब होने वाला कोट कैमरा को चकमा दे देता है. ये AI मॉनिटरिंग को अनयूजउल हीट सिग्नल रात के समय देता है. जबकि दिन के समय पैटर्न के जरिए AI मॉनिटरिंग कैमरे को धोखा देने में कामयाब हो जाता है. ये कोट चीन समेत उन देशों में काफी ज्यादा मददगार होगा जहां सरकार AI-पावर्ड सर्विलांस कैमरे से नागरिकों पर नजर रखती है. 

सरकार कर सकती है बैन

हालांकि, इसकी भी संभावना है कि सरकार इस टेक्नोलॉजी को बैन कर सकती है या अपने सिस्टम तो इम्प्रूव करके ऐसे डिवाइस को डिटेक्ट कर सकती है. इसको लेकर चीनी न्यूज पब्लिशर साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने रिपोर्ट किया है. 

InvisDefense कोट को 27 नंबवर को हुए क्रिएटिव कंपीटिशन में पहला प्राइज भी मिला है. इस प्रोग्राम को Huawei Technologies Co ने स्पांसर किया था. चीन पोस्टग्रेजुएट इनोवेशन और प्रैक्टिस कंपीटिशन के एक हिस्से के तौर पर इसका आयोजन किया गया था.

रिपोर्ट में बताया गया है कि InvisDefense कोट मशीन विजन के रिकॉग्निजेशन अल्गोरिदम को पैटर्न के जरिए चकमा देता है. जबकि रात में ये टेम्परेचर डिटेक्टिंग मॉड्यूल से छेड़छाड़ कर इंफ्रारेड कैमरे को कंफ्यूज कर देता है. 

कीमत

इसको तैयार करने वाले स्टूडेंट्स ने बताया कि इस टेक्नोलॉजी को तैयार करने से पहले सैकड़ों टेस्ट किए गए. इसका सबसे बड़ा एडवांटेज इसकी कीमत है. क्रिएटर्स ने बताया कि सरफेस पर प्रिटिंग पैटर्न काफी सस्ता है. कैमरे को ब्लाइंड करने के लिए इसमें केवल चार टेम्परेचर कंट्रोल मॉड्यूल का इस्तेमाल किया गया है. इसकी शुरुआती कीमत CNY 500 या लगभग 6000 रुपये रह सकती है. 

इसको बनाने वाला का दावा है कि InvisDefense को एंटी-ड्रोन कॉम्बैट या युद्ध के मैदान में ह्यूमन-मशीन कंफ्रोन्टेशन में इस्तेमाल किया जा सकता है. हालांकि, इसके लिए इसकी टेक्नोलॉजी और इम्प्रूव करने की जरूरत होगी. 

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023