RAIPUR | एक बार फिर राजधानी की सड़कों पर दौड़ेंगी सिटी बसें, कम कीमत में कर सकेंगे यात्रा

रायपुर: छत्‍तीसगढ़ (Chhattisgarh) की राजधानी रायपुर (Raipur) में लोगों को नवरात्र (Navratri) में सिटी बसों (Raipur) का तोहफा मिलने जा रहा है, जो कोरोना काल (Corona Virus) से बंद पड़ी हुई हैं। इन्‍हें चलाने का ठेका लेने वाले आपरेटर का दावा है कि इस नवरात्र से शहर की सड़कों पर सिटी बसें फिर से दौड़ेंगी।

इस वक्‍त आपरेटर इन बसों की मरम्‍मत करने के काम में जुटे हुए हैं क्‍योंकि काफी लंबे समय से ये बंद पड़ी हुई हैं। ऐसे में चलाने से पहले इनमें सुधार करना जरूरी है। आपरेटर ने कहा है कि बसों का ट्रायल और फिटनेस जांच अंतिम चरण में है। जांच का काम पूरा होने में पांच-सात दिन का वक्‍त लगेगा।

सफर के लिए अब चुकानी होगी कम कीमत
सिटी बस के संचालक मनीष जैन ने बताया पहले चरण में 30 बसों का संचालन किया जाएगा। इसके एक सप्ताह बाद शेष बाकी के 35 बसों को चलाना शुरू किया जाएगा। ये बसें शहर की सभी प्रमुख सड़कों पर दौड़ेंगी। इससे लोगों को काफी सुविधा होगी।

लोग कम कीमत चुकाकर शहर के एक कोने से दूसरे कोने में आ-जा सकेंगे। सिटी बस बंद होने के बाद से अब तक लोग आटो रिक्शा, ई-रिक्शा या फिर किराए की टैक्सी के लिए मनमाना किराया देकर कहीं आने-जाने को मजबूर थे। हालांकि, इस बार सिटी बस संचालित होने के पहले नया किराया दर जारी किया जा सकता है।

लोगों को इन परेशानियों से मिली राहत
भाठागांव बस टर्मिनल शुरू होने के बाद से रेलवे स्टेशन समेत अन्य स्थानों पर आने-जाने के लिए आम यात्रियों को काफी परेशानियों के साथ अधिक किराया चुकाना पड़ रहा है। बस टर्मिनल से रेलवे स्टेशन तक जाने के लिए केवल आटो रिक्शा का ही सहारा था।

इसका फायदा उठाकर आटो चालक लोगों से मनमाना किराया वसूल करते आ रहे हैं। अब सिटी बस चलने से यात्रियों को राहत मिलेगी। इसके साथ ही खरोरा से रायपुर आने वाले लोगों को भाठागांव जाने के बजाय विधानसभा जीरो पाइंट के पास से कम किराए पर सिटी बस से आने-जाने में सहुलियत होगी।