RAIPUR | छत्तीसगढ़ के सभी स्कूलों में पढ़ाया जा रहा भारत का संविधान, भारत का संविधान व हम भारत के लोग पुस्तक का का भी वितरण

रायपुर: देशभर में आज यानी 26 नवंबर को संविधान दिवस मनाया जा रहा है। संविधान दिवस के मौके पर प्रदेश के सभी स्कूलों में भारतीय संविधान की प्रस्तावना का पाठ पढ़ाया जा रहा है। प्रदेश के स्कूलों में संविधान की प्रस्तावना का पाठ पढ़ाने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव ने जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया था। निर्देश में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को जिले के स्कूलों में 26 नवंबर को संविधान की प्रस्तावना का पाठ और संवैधानिक मूल्यों पर चर्चा गोष्ठी, भाषण गतिविधियां आयोजित करवाने का निर्देश दिया था।

इसके अलावा सभी शासकीय कार्यालयों, स्कूलों महाविद्यालयों, संस्थाओं, सार्वजनिक उपक्रमों में सुबह 11 बजे संविधान की प्रस्तावना ऑनलाइन पढ़ाने को कहा गया है। जहां कंप्यूटर, मोबाइल इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध न हो, वहां ऑफलाइन मोड में संविधान के प्रस्तावना का पाठ पढ़ाया जा रहा है। स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला ने सभी संयुक्त संचालकों, जिला शिक्षा अधिकारियों, जिला मिशन समन्वयक, डाइट प्राचार्य व जिला साक्षरता मिशन के परियोजना अधिकारियों को प्रत्येक स्तर पर संविधान दिवस मनाए जाने के निर्देश दिए हैं।

स्कूलों में भारत का संविधान व हम भारत के लोग पुस्तक का वितरण
स्कूल शिक्षा विभाग संयुक्त सचिव एवं एससीईआरटी के संचालक राजेश सिंह राणा ने बताया कि एससीईआरटी द्वारा भारत का संविधान व हम भारत के लोग नाम की किताब स्कूलों में बांटी गई हैं।

हर सोमवार को स्कूलों में प्राथना के बाद संविधान का पाठ होगा
गौरतलब है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 26 नवबंर 2019 को विधानसभा के विशेष सत्र में घोषणा की थी कि राज्य के सभी स्कूली विद्यार्थी भारतीय संविधान की प्रस्तावना का पाठ करें, जिससे उन्हें हमारे संविधान के मूलभूत तथ्यों की जानकारी हो सके। राजेश सिंह राणा ने आगे बताया कि शासन के निर्देशानुसार हर सोमवार को राज्य के सभी शैक्षिक संस्थाओं मे प्रार्थना के बाद संविधान के प्रमुख बिंदुओं पर चर्चा की जाएगी।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023