CORONA EFFECT | पंजाब के बाद महाराष्ट्र में भी कर्फ्यू का ऐलान, 19 राज्य लॉकडाउन

नई दिल्ली:कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। अब देश भर में मरीजों की संख्या 400 को पार कर गई है। जबकि  कोरोना की चपेट में आकर अब तक 9 लोग जान गंवा चुके हैं। लिहाजा केंद्र के साथ राज्य सरकारें कई बड़े कदम उठा रही हैं। अब पंजाब के बाद महाराष्ट्र में भी कर्फ्यू का ऐलान कर दिया गया है जबकि 19 राज्यों में पूरी तरह से लॉकडाउन की घोषणा हो चुकी है। वहीं, संक्रमण से दुनिया भर में 15,000 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है।

हिमाचल प्रदेश,  दिल्ली, राजस्थान, बिहार, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, झारखंड, जम्मू-कश्मीर, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, केरल सहित 19 राज्य कोरोना वायरस की वजह से 31 मार्च तक लॉकडाउन है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के 15 जिलों को भी 25 मार्च तक लॉकडाउन किया गया है।

चंडीगढ़ में भी लगा कर्फ्यू

वहीं, चंडीगढ़ में आज आधी रात से अगले आदेश तक कर्फ्यू लगा दिया गया है। आवश्यक सेवाओं में लगे लोगों को कर्फ्यू पास की अनुमति होगी। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों से अपील की कि वे इस लॉक डाउन का पालन करें। उन्होंने कहा कि अगर किसी ने लॉक डाउन का पालन नहीं किया तो हमें लोगों की सुरक्षा को देखते हुए कल से सख्ती से कार्रवाई करनी पड़ेगी।

इसलिए महाराष्ट्र में हुआ कर्फ्यू का ऐलान

कोरोना वायरस के सबसे अधिक मामले में महाराष्ट्र में सामने आए हैं। लॉकडाउन के बाद भी लोग सड़कों पर हैं। इसी के मद्देनजर पूरे महाराष्ट्र में कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा है कि लोग बात नहीं मान रहे थे इसलिए मजबूर होकर कर्फ्यू लागू करना पड़ रहा है। महाराष्ट्र में अब तक कोरोना वायरस के 89 मरीज सामने आ चुके हैं। उद्धव ठाकरे ने कहा, ‘रविवार को हमने राज्य के बॉर्डर सील किए, अब हम जिलों के भी बॉर्डर सील कर रहे हैं। हम उन जिलों में कोरोना नहीं फैलने देंगे, जो अभी तक अप्रभावित हैं।’ सीएम उद्धव ठाकरे ने बताया कि ग्रॉसरी, दूध, बेकरी, मेडिकल स्टोर जैसी जरूरी दुकानें खुली रहेंगी। लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। सीएम उद्धव ठाकरे के अनुसार, सभी धर्म स्थल बंद रहेंगे। पुजारी और अन्य संबंधित पदाधिकारी मंदिर या अन्य स्थलों में अकेले रहेंगे और वही पूजा करेंगे। उद्धव ठाकरे ने कहा, ‘आज मैं राज्यव्यापी कर्फ्यू लागू करने की घोषणा करने पर मजबूर हो गया हूं। लोग सुन ही नहीं रहे थे इसलिए हमें यह कदम उठाना ही पड़ा।’ महाराष्ट्र में 15 नए केस आए हैं। इसमें 14 मुंबई और एक पुणे में केस सामने आया है। इस तरह अकेले महाराष्ट्र में अब तक 89 लोग कोरोना से संक्रमित मिले हैं।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023