CORONA VIRUS | इंदौर में मिला संदिग्ध, मध्यप्रदेश में हाई अलर्ट जारी

भोपाल: भारत के विभिन्न क्षेत्रों के बाद रविवार को इंदौर में कोरोना वायरस का एक संदिग्ध मिलने से मध्यप्रदेश में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. जाँच के लिए मरीज का सैंपल नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ वायरोलाजी (एनआईवी) पुणे भेजा गया है. जिसकी रिपोर्ट मंगलवार तक आ सकती है.

संदिग्ध हाल ही में इटली से भारत आया था. रिपोर्ट आने के पहले ही जिला अस्पताल में विशेष तैयारियां की जा रही है. हालांकि यह तैयारियां पहले से ही की जा रही थी पर संदिग्ध के मिलने से काम में तेजी आई है. इसके लिए अलग से ट्रामा व इमरजेंसी यूनिट बनाने की तैयारी शुरू हो गयी है. 10 बैड का इमरजेंसी वार्ड बनाया जायेगा जिसमे जाने के लिए अलग से रास्ता भी बनाया जायेगा. स्वास्थ आयुक्त ने सोमवार को बैठक लेकर जिला अस्पताल में वेंटिलेटर की सुविधा देने, जिले में कम से कम दो डॉक्टरों को वेंटिलेटर चलाने की ट्रेनिंग देने और किसी भी अवस्था में संक्रमण से निपटने की व्यवस्था रखने के निर्देश दिए है.

विदेशी यात्रियों पर होगी राज्य सरकार की नजर

विशेष तैयारियों के चलते कोरोना प्रभावित देशों से आने वाले यात्रियों की लिस्ट एयरपोर्ट द्वरा राज्य सरकार को सौपी जाएगी. इस लिस्ट में जिनको भी सर्दी , जुकाम , और गले में दर्द हो उन सभी के नाम शामिल होंगे.

बता दें की अब तक 420 लोग कोरोना प्रभावित देशों से यात्रा कर मध्यप्रदेश आ चुके है. जिसमे से 319 लोगो को 24 तक निगरानी में रखकर जाँच के बाद उन्हें कोरोना की श्रेणी से बाहर कर दिया गया. पुरे देश में अब तक 18 संदिग्ध मिल चुके है, जिनमे से 17 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है.

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023