CWC की बैठक में क्या-क्या हुआ, कांग्रेस को कब मिलेगा नया अध्यक्ष, 10 खास बातें

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद नए अध्यक्ष को चुनने के लिए कांग्रेस मुख्यालय में शनिवार को कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की महत्वपूर्ण बैठक हुई

नई दिल्ली :

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद नए अध्यक्ष को चुनने के लिए कांग्रेस मुख्यालय में शनिवार को कांग्रेस कार्य समिति (CWC) की महत्वपूर्ण बैठक हुई. CWC की बैठक में 5 समूह बनाये गए. इन समूहों को क्षेत्रवार बांटा गया. कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने कहा कि सीडब्ल्यूसी आज शाम 8.30 बजे दोबारा मुलाकात करेगी. संभावना है कि रात नौ बजे तक नए अध्यक्ष के नाम का ऐलान किया जा सकता है.

 इससे पहले कल सोनिया गांधी के घर पर एक बैठक हुई थी, जिसमें कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के अलावा राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष और विधायक दल के नेता भी मौजूद थे. बैठक में कल ये फ़ैसला लिया गया कि आज की कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक के लिए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्षों और विधायक दल के नेताओं को भी बुलाया जाएगा और उनकी राय ली जाएगी लेकिन अंतिम फ़ैसला कांग्रेस कार्यसमिति ही करेगी.

सीडब्ल्यूसी की बैठक में क्या-क्या हुआ

  1. सीडब्ल्यूसी की बैठक सुबह 11 बजे शुरू हुई. बैठक में राहुल गांधी, संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ-साथ अहमद पटेल, पी. चिदंबरम, गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा, ज्योतिरादित्य सिंधिया, प्रियंका गांधी वाड्रा, सचिन पायलट, जितिन प्रसाद जैसे नेता शामिल हुए.
  2. हालांकि कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक से सोनिया गांधी और राहुल गांधी बाहर आ गए. उनका कहना है कि वह नए अध्यक्ष चुनने को लेकर जारी प्रक्रिया में शामिल नही हैं. वह इस विचार विमर्श का हिस्सा नहीं हैं, उनका नाम गलती से इस लिस्ट में डाल दिया गया.
  3. राहुल केरल जाने की बात कहकर कांग्रेस मुख्यालय से निकल गए.  बैठक के दौरान पार्टी के ही एक नेता  जगदीश शर्मा अपने 10-20 कार्यकर्ताओं के साथ प्रियंका गांधी वाड्रा को अध्यक्ष बनाने की मांग करते दिखे.
  4. जगदीश शर्मा का कहना था कि शादी के बाद प्रियंका वाड्रा अब गांधी परिवार की नहीं रहीं. अब वह वाड्रा परिवार की सदस्य हैं. ऐसे में उन्हें अध्यक्ष बनाया जाना चाहिए. दरअसल, राहुल गांधी ने कांग्रेस का अध्यक्ष पद छोड़ते समय कहा था कि कांग्रेस का नया अध्यक्ष गांधी परिवार से नहीं होगा.
  5. गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव में हार के बाद राहुल गांधी ने जिम्मेदारी लेते हुए अपना पद छोड़ दिया था. करीब तीन महीने से कांग्रेस के अध्यक्ष का पद खाली पड़ा हुआ है. अभी तक इस पद के लिए कई नाम सामने आ चुके हैं लेकिन मुकुल वासनिक का नाम सबसे ऊपर चल रहा है.
  6. आपको बता दें कि अध्यक्ष पद के लिए मुकुल वासनिक के अलावा सुशील कुमार शिंदे, अशोक गहलोत, मल्लिकार्जुन खड़गे समेत और कई नामों की भी चर्चा है.
  7. हालांकि राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने साफ कहा है कि वे पार्टी के अध्यक्ष पद की दौड़ में शामिल नहीं हैं.  गौरतलब है कि कांग्रेस के 134 सालों के इतिहास में ज्यादातर समय गांधी-नेहरू परिवार के सदस्य ही पार्टी के प्रमुख रहे हैं.
  8. राहुल गांधी से पहले सोनिया गांधी पार्टी की अध्यक्ष थीं. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने बताया कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने पर नए अध्यक्ष को चुनने के लिए सीडब्ल्यूसी आज शाम 8.30 बजे दोबारा मुलाकात करेगी.
  9. समाचार एजेंसी पीटीआई-भाषा के मुताबिक, पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, सभी सदस्यों ने राहुल गांधी से अध्यक्ष बने रहने और नेतृत्व करने का एक सहमति से आग्रह किया. सुरजेवाला ने यह भी कहा कि अभी गांधी का इस्तीफा स्वीकार नहीं हुआ है और सीडब्ल्यूसी के विचाराधीन है.
  10. सुरजेवाला ने कहा कि गांधी ने अपना इस्तीफा वापस लेने से इनकार किया और कहा कि सीडब्ल्यूसी के सदस्यों और दूसरे नेताओं से नए अध्यक्ष को लेकर व्यापक विचार विमर्श किया जाए. अब समूहों की बातचीत में निकले निष्कर्ष के आधार पर निर्णय लिया जाएगा.