RAIPUR | हरे-भरे वादियों के बीच एडवेंचर करने की सोच रहे हैं दंतेवाड़ा बन सकता है फेवरेट स्पॉट, ‘सातधार’ साहसिक पर्यटन के रूप में हो रहा विकसित

रायपुर: पहाड़ों व हरे-भरे वादियों के बीच अगर आप एडवेंचर करने की सोच रहे हैं तो छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में डंकिनी नदी तट पर विकसित हो रहा एडवेंचर स्पोर्ट्स केंद्र आपके सफर और एडवेंचर को यादगार बनाएगा। साहसिक खेलों और मनोरंजन को बढ़ावा देने बस्तर संभाग में प्रथम एडवेंचर पार्क की निर्माण जिला खनिज संस्थान न्यास निधि (डीएमएफ) से किया जा रहा है। एडवेंचर पार्क में खेल गतिविधियों की जानकारी के साथ प्रशिक्षण भी पर्यटक को मिलेगा। यहां साइकिल जिप लाइन सहित अन्य सुविधाओं को विकसित किया जा रहा है। दंतेवाड़ा के अलावा ढोलकल तथा सातधार पर्यटन केंद्रों तक सुविधाओं को भी बढ़ाया जा रहा है।  

दरअसल, एडवेंचर पार्क एक आधुनिक व्यायाम प्रक्रिया साधन है, जिसमें जिप लाइन, साइकिल जिप लाइन, किड एडवेंचर स्पोर्ट्स जैसे रस्सी द्वारा निर्मित पुल, हवा में ऊपर छलांग लगाने वाला कमरबंद झूला इत्यादि साहसिक खेलों का लोग हिस्सा बन सकेंगे। एडवेंचर स्पोर्ट्स के माध्यम से लोगों को नई विधि व तकनीकों से भी परिचय कराया जाएगा। खेल प्रशिक्षकों एवं खेल वैज्ञानिकों द्वारा पार्क के माध्यम से नई जानकारी भी लोगों को दी जाएगी। यह एडवेंचर पार्क व पर्यटन स्थल दंतेवाड़ा जिले की प्रगति में मील का पत्थर साबित होगा।  

ढोलकल पहाड़ी में आधुनिक कॉटेज हट 
पर्यटन क्षेत्र में ढोलकल पहाड़ी में प्राचीन भगवान गणेश की प्रतिमा विश्व-विख्यात है। इसे देखने देश और विदेश से पर्यटक पहुंचते हैं, लेकिन घनघोर जंगल व पहाड़ी में होने की वजह से लोग अभी यहां तक नहीं पहुंच पाते हैं।  इसे ध्यान में रखते हुए ढोलकल में बस्तर तथा छत्तीसगढ़ की पारंपरिक शैली अनुसार पर्यटकों के रुकने की व्यवस्था तथा पारंपरिक खान-पान से संबंधित गढ़कलेवा को स्थानीय रोजगार से जोड़ने की योजना बनाई जा रही है। इस तरह बस्तर तथा छत्तीसगढ़िया खान-पान को जोड़कर आधुनिक कॉटेज हट तैयार किया जाएगा। इससे पारंपरिक संस्कृति को संरक्षण और लोकप्रियता के साथ प्रदर्शित किया जाएगा।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023