DELHI ELECTION | दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए BJP का घोषणा पत्र जारी: दो रुपये किलो आटा और गरीब छात्राओं को स्कूटी का वादा – विस्तार से पढ़िए यहाँ

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आगामी दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 के लिए शुक्रवार को अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। इसमें गरीब परिवारों को दो रुपये किलो गुणवत्ता का आटा, कॉलेज जाने वाली गरीब छात्राओं को मुफ्त इलेक्ट्रिक स्कूटी, 9वीं कक्षा में गई गरीब छात्राओं को मुफ्त साइकिल देने का वादा किया है। घोषणा पत्र में आयुष्मान योजना को दिल्ली में भी लागू करने और यहां के लोगों को 5 लाख तक का मुफ्त इलाज जैसे कई महत्वकांक्षी योजनाओं को लागू करने की बात कही गई है।  साथ ही दिल्ली को पूरी तरह टैंकर मुक्त बनाने,  2024 तक हर घर में नल से स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराना, 1984 के दंगा पीड़ितों को न्याय दिलाने, परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने, विधवा हुई महिलाओं की मासिक पेंशन 2500 रुपये से बढ़ाकर 3500 रुपये करने का वादा भी किया है।

भाजपा नेताओं ने इस दौरान दावा किया कि दिल्ली की तस्वीर बदलने की क्षमता सिर्फ भाजपा के पास है। केंद्रीय मंत्री व चुनाव प्रभारी प्रकाश जावडेकर, नितिन गडकरी और दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी सहित कई नेताओं की मौजूदगी में यह घोषणा पत्र जारी किया गया। नितिन गडकरी ने कहा कि हमने दिल्ली-मुंबई राजमार्ग पर काम शुरू कर दिया है। यह मुंबई पहुंचने के लिए सवाई माधोपुर, अलवर, रतलाम, वडोदरा से होकर गुजरेगी। भूमि अधिग्रहण का 95 फीसदी पूरा हुआ हो चुका है। अगले 3 वर्षों में दिल्ली के लोग केवल 12 घंटों में मुंबई जा सकते हैं।

‘स्वच्छ, स्वस्थ, सुंदर दिल्ली’

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा,“जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार का गठन किया गया था, तो दिल्ली के सामने सबसे बड़ी चुनौती वायु प्रदूषण और जल प्रदूषण का था। हमने इन दोहरी बुराइयों से दिल्ली को छुटकारा दिलाने का फैसला किया था।” दिल्लीवासियों को पार्टी ने भरोसा दिलाया है कि सरकार बनने पर दिल्ली में प्रदूषण को कम करने के लिए केन्द्र सरकार के साथ मिलकर सभी प्रयास प्राथमिकता के साथ किए जाएंगे। साथ ही दिल्ली में प्रदूषण को कम करने हेतु इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दिया जाएगा। वहीं, दिल्लीवासियों को कचरे के ढ़ेरों से पूरी तरह से मुक्ति दिलाने का भी वादा ने किया गया है।

रोजगार देने का संकल्प’

पार्टी की तरफ से युवा ऊर्जा के विकास का संकल्प लेते हुए घोषणा पत्र में पांच साल के कार्यकाल में कम से कम 10 लाख बेरोजगारों को रोजगार देंने की बात कही गई है। वहीं, युवाओं को सफल उद्धमी बनाने के लिए 1000 करोड़ रुपए के विशेष स्टार्टअप एंड इनोवेशन फंड सहित एक दूरदर्शी स्टार्टअप नीति बनाने की योजना बनाई गई है। दिल्ली की जीवनधारा यमुना की बात कहते हुए पार्टी ने यमुना और उसके आस-पास के क्षेत्रों को स्वच्छ और विकसित करने के लिए दिल्ली यमुना विकास बोर्ड का गठन करने का संकल्प लिया है। साथ ही यमुना नदी के धार्मिक महत्व को बढ़ावा देने के लिए हर वर्ष बड़े पैमाने पर ‘यमुना महोत्सव’ मनाए जाने का वादा किया है।

भ्रष्टाचार मुक्त सरकार देंगे: मनोज तिवारी

दिल्ली भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा कि दिल्ली को हम भ्रष्टाचार मुक्त पारदर्शी सरकार देंगे। इसका सीधा सा मतलब है मोदी सरकार की यही पहचान है। अभी जो पिछले 5 साल से दिल्ली में सरकार है उसमें आधे मंत्री और विधायक या तो बेल पर हैं या उन पर आरोप सिद्ध हो चुका है।

‘बनाएंगे कॉलोनी डेवलपमेट बोर्ड’

पार्टी ने दिल्लीवासियों से कहा है कि नई अधिकृत कॉलोनियों के विकास के लिए कॉलोनी डेवलपमेंट बोर्ड बनाया जाएगा। साथ ही इंफ्रास्ट्रक्चर से ईज ऑफ लिविंग का संकल्प लेते हुए मिक्स्ड लैंड यूज के अंतर्गत आने वाली दिल्ली की शेष 351 रोड को भी नोटिफाई करके उनका विकास किया जाएगा। इसके अलावा पूरी दिल्ली में पारंपरिक स्ट्रीट लाइट पोल के स्थान पर स्मार्ट पोल लगेंगे।

‘सौ फीसदी रोजगार सुनिश्चित’

वह युवाओ के लिए विश्वकर्मा कौशल विकास विश्वविद्यालय की स्थापना करेगी जिससे की विद्यार्थियों के लिए 100% रोजगार सुनिश्चित किया जाएगा। साथ ही दिल्ली सरकार के अंतर्गत सभी विभागों और अधीनस्थ कार्यालयों में सभी रिक्त पदों पर एक वर्ष के भीतर नियुक्ति की बात की है।

‘मिलेगी जॉब गारंटी’

सरकारी कर्मचारियों के हितों की रक्षा को लेकर दिल्ली के अस्पतालों, सरकारी स्कूलों और अन्य सभी सरकारी निकायों एवं संस्थानों में कार्यरत अनुबंध कर्मचारियों को 58 वर्ष तक कार्य करते रहने की जॉब गारंटी देने का वादा किया है।

‘बुजुर्गों की बढ़ेगी पेंशन’

वहीं, गरीब विधवा महिलाओं की पुत्री के विवाह पर सरकार की तरफ से 51 हजार रुपये का विशेष उपहार और सभी दिव्यांगों, विधवाओं निराश्रित महिलाओं व बुजुर्गों की मौजूदा पेंशन राशि बढ़ाई जाएगी। इसके साथ ही भाजपा कहा कि ई-रिक्शा को प्रोत्साहित करने की योजना बनाई जाएगी और आर्थिक सहायता भी दी जाएगी।

‘बनेगी नई खेल नीति’

भाजपा ने खेल प्रतिभा को बढ़ावा देने को लेकर कहा है कि सरकार में आते ही वह फिट इंडिया और खेलो इंडिया के तर्ज पर दिल्ली के लिए नई खेल नीति बनाएंगी।बता दें कि दिल्ली में 8 फरवरी को मतदान होगा जबकि मतगणना 11 फरवरी को होगी। अब देखना होगा कि किस पार्टी के घोषणा पत्र पर दिल्लीवासी यकीन करते है और सत्ता की बागडोर सौंपते हैं।

ये हैं भाजपा की प्रमुख घोषणाएं

  • व्यापारियों को लीज होल्ड से फ्री होल्ड देंगे।
  • सीलिंग पर कानूनी ढ़ंग से सुलझाने का रास्ता निकालेंगे।
  • स्कूलों में 1000 अटल लैब स्थापित किए जाएंगे।
  • 10 नए कॉलेज और 200 नए स्कूल शुरु किए जाएंगे।
  • शिक्षा और स्वस्थ्य बजट में प्रतिवर्ष 10 प्रतिशत की वृद्धि होगी।
  • फिट इंडिया और खेलो इंडिया के तर्ज पर दिल्ली के लिए नई खेल नीति बनाएंगे।
  • गरीब छात्राओं को मुफ्त इलेक्ट्रिक स्कूटी और साइकिल
  • 2024 तक हर घर में नल से स्वच्छ पेयजल उपलब्ध होगा
  • 1984 के दंगा पीड़ितों को न्याय दिलाने, परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने, विधवा हुई महिलाओं की मासिक पेंशन 2500 रुपये से बढ़ाकर 3500 रुपये करेंगे।
  • ग्रुप हाउसिंग सोसाइटियों के पुराने फ्लैट्स के समुचित विकास के लिए नई नीति बनाई जाएगी।
  • मजदूरों एवं निम्न आय वर्ग के लिए बनाए गए कुल 52 हजार आवासों को प्राथमिकता से आवंटित किया जाएगा।
  • कुम्हार, नाई, लोहार आदि कारीगरों/व्यवसायिकों के लिए आसान और सस्ते ऋण की व्यवस्था
  • दिल्ली के किसानों को 6 हजार रुपए की सम्मान निधि सीधे उनके खाते में दी जाएगी।
  • 20 सूत्री कार्यक्रम के तहत दिए गए भूखंडों का मालिकाना हक दिया जाएगा।
  • 2 रुपए प्रति किलोग्राम की दर पर गेहूं का आटा गरीब परिवारों को मिलेगा।
  • गरीब विधवा महिलाओं की पुत्री के विवाह पर सरकार 51 हजार रुपये का विशेष उपहार देगी।
  • सामान्य वर्ग में आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों के विकास के लिए ‘आर्थिक पिछड़ा वर्ग आयोग’ का गठन किया जाएगा।
  • दिल्ली में प्रदूषण को कम करने हेतु इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दिया जाएगा।
  • दिल्ली यमुना विकास बोर्ड का गठन किया जाएगा।
  • आयुष्मान योजना और प्रधानमंत्री आवास योजना को सरकार बनते ही लागू करेंगे।
News Share
CIN News | Bharat timeline 2023