Delhi Election 2020: जामिया और शाहीन बाग में हुई गोलीबारी के चलते DCP चिन्मय बिस्वाल हटाये गए, चुनाव आयोग की कार्यवाही

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने चिन्मय बिस्वाल को दक्षिण पूर्व दिल्ली के पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) पद से हटा दिया है और गृह मंत्रालय को रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है. इसके पीछे क्षेत्र की ‘वर्तमान स्थिति’ का हवाला दिया गया है. दक्षिण पूर्व दिल्ली में जामिया यूनिवर्सिटी और शाहीन बाग जैसे इलाके आते हैं जहां पर पिछले चार दिनों में सरेआम दो बार गोलीबारी की घटना हुई है.

चुनाव आयोग के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘चुनाव आयोग के फैसले के मुताबिक यह अवगत कराया जाता है कि चिन्मय बिस्वाल आईपीएस (2008), डीसीपी (दक्षिणपूर्व) अपने मौजूदा पद से तत्काल प्रभाव कार्यमुक्त समझे जाएं और केंद्रीय गृह मंत्रालय को रिपोर्ट करें.’’

उन्होंने कहा कि मौजूदा स्थिति के मद्देनजर, आयोग निर्देश देता है कि कुमार ज्ञानेश, दानिप्स (1997), चिन्मय बिस्वाल आईपीएस से फौरन डीसीपी (दक्षिणपूर्व) का प्रभार अपने हाथों में लें.

शनिवार को नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) विरोधी प्रदर्शन का केंद्र बने शाहीन बाग में एक युवक ने हवा में गोली चलाई थी. जिसके फौरन बाद वहां मौजूद पुलिस ने गोली चलाने वाले युवक को तत्काल गिरफ्तार कर लिया गया. इसके दो दिन पहले गुरुवार को जामिया के छात्रों द्वारा निकाले जा रहे एक मार्च पर एक शख्स ने गोली चला दी थी. जिसमें जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय का एक छात्र घायल हो गया था.

गोलीबारी की घटना से धरने पर बैठे लोगों में गुस्सा है. शनिवार की घटना को लेकर प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया, “आरोपी कार से उस स्थान पर पहुंचा था जहां ट्रैफिक रोकने के लिए पुलिस तैनात है. पुलिस ने बैरीकेट लगा रखे हैं. वहीं पर युवक उतरा और उसने हवा में गोलियां चलानी शुरू कर दीं.”

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023