IPL 2021 | धोनी को मिला दोहरा झटका, दिल्ली से मैच भी हारे और 12 लाख का जुर्माना भी लगा

मुंबई: मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में शनिवार रात आईपीएल के 14वें सीजन का दूसरा मुकाबला खेला गया। मैच में गुरु गुड़ रह गया और चेला शक्कर हो गया। धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपरकिंग्स को ऋषभ की दिल्ली कैपिटल्स से हार का सामना तो करना ही पड़ा। पराजय के बाद धीमे ओवर रेट के चलते 12 लाख जुर्माना भी लग गया।

कम से कम चेन्नई के फैंस ने तो ऐसी शुरुआत की उम्मीद नहीं की होगी। सीएसके के गेंदबाज निश्चित समयसीमा के भीतर अपने ओवर्स पूरे नहीं कर पाए, जिसका खामियाजा तीन बार के चैंपियन कप्तान धोनी को जुर्माने के साथ उठाना पड़ा। हालांकि, टूर्नामेंट की शुरुआत को देखते हुए धोनी को सिर्फ जुर्माना लगाकर ही छोड़ दिया गया है।

आईपीएल की ओर से एक बयान भी जारी किया गया है। जहां स्पष्ट किया गया कि आचार संहिता और ओवर रेट के नए नियमों के तहत यह चेन्नई सुपरकिंग्स की पहली गलती थी। इसलिए सिर्फ जुर्माना वसूल कर ही छोड़ दिया गया। 

चेन्नई सुपरकिंग्स पूरे 20 ओवर भी गेंदबाजी नहीं कर पाई क्योंकि 18.4 ओवर में आठ गेंद शेष रहते ही दिल्ली ने मैच जीत लिया। पृथ्वी शॉ (38 गेंद में 72 रन) और शिखर धवन (54 गेंद में 85 रन) ने पहले विकेट के लिए शानदार शतकीय साझेदारी की। दोनों ने मिलकर 138 रन जोड़े और अपने-अपने अर्धशतक पूरे किए। शायद यही कारण था कि 189 रन का विशाल लक्ष्य भी बौना साबित हुआ।

क्या है नया नियम?
हर घंटे में औसतन 14.1 ओवर फेंकने होंगे
इसमें टाइम-आउट शामिल नहीं होगा
मैच की एक पारी 90 मिनट में खत्म होनी चाहिए
खेल के लिए 85 मिनट और पांच मिनट टाइम-आउट
मैच को तय समय में पूरा करने के उद्देश्य से प्रत्येक पारी के 20वें ओवर को 90 मिनट में खत्म करना होगा। पहले नियम 20वें ओवर को 90वें मिनट पर शुरू करने का था। देरी या रुकावट वाले मैचों में, जहां निर्धारित समय में 20 ओवर न हो पाएं इसमें हर ओवर के लिए 4 मिनट 15 सेकंड अतिरिक्त हो सकते हैं। इस सीजन में सॉफ्ट सिग्नल और शॉर्ट रन के नियमों पर भी बड़े बदलाव किए गए हैं।

ये भी पढ़ें :-   CRICKET | क्रिकेट को इस खिलाड़ी ने किया शर्मसार, बाल शोषण के आरोप में कोर्ट में पेश, फोन पर मिली बच्चों की अश्लील तस्वीरें