जिंदल स्टील एंड पाॅवर लिमिटेड [ JSPL ] के सीओओ डीके सरावगी को ’फेम’ ने ’बेस्ट डायरेक्टर’ के ख़िताब से नवाज़ा

रायगढ़ ; जिंदल स्टील एंड पाॅवर लिमिटेड [JSPL] के सीओओ-छत्तीसगढ़ दिनेश कुमार सरावगी को देश की प्रतिष्ठित एजेंसी ’फेम’ ने इंडस्ट्रियल सेक्टर की प्लेटिनम कैटेगरी में ’बेस्ट डायरेक्टर’ के ख़िताब से नवाज़ा है। भारत के सबसे बड़े उद्योग समूहों में से एक, जेएसपीएल की कई प्रमुख परियोजनाओं को सफलतापूर्वक पूरा करने और औद्योगिक-सामाजिक विकास को लेकर उनके विजन के आधार पर श्री सरावगी को इस पुरस्कार के लिए चुना गया।

जेएसपीएल [JSPL] रायगढ़ के नेतृत्व को एक बार फिर राष्ट्रीय स्तर पर सराहना मिली है। समूह के सीओओ छत्तीसगढ़ डी.के. सरावगी को ’फेम’ ने वर्ष 2020-21 की प्लेटिनम कैटेगरी के बेस्ट डायरेक्टर अवार्ड के लिए चुना है। पुरस्कार समारोह का आयोजन दुबई में किया गया था, लेकिन कोविड-19 प्रोटोकाॅल की वजह से समारोह स्थल को बदलकर शिमला किया गया। 29 जुलाई को शिमला में आयोजित समारोह में श्री सरावगी की ओर से जेएसपीएल रायगढ़ के पर्यावरण प्रबंधन विभाग प्रमुख डीपी सिंह ने यह पुरस्कार ग्रहण किया। पुरस्कार के लिए देशभर के उद्योग समूहों से प्रविष्टियां आमंत्रित की गई थीं। पुरस्कार की ज्यूरी ने सभी प्रविष्टियों की जांच और अध्ययन के बाद श्री सरावगी को पुरस्कार के लिए चुन लिया।

श्री सरावगी के कार्यपालन निदेशक रहते हुए ओडिशा के अंगुल में जेएसपीएल [JSPL] ने 6 मिलियन टन प्रतिवर्ष की क्षमता के अंतर्राष्ट्रीय स्तर के संयंत्र की स्थापना की। ओमान में कंपनी के संयंत्र की स्थापना और संचालन में भी श्री सरावगी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। देश के औद्योगिक इतिहास में नया अध्याय लिखते हुए भारतीय रेलवे को पहली बार किसी निजी कंपनी द्वारा रेल की सप्लाई शुरू करते हुए रायगढ़ संयंत्र से पहली रैक को फ्लैग आॅफ भी श्री सरावगी के नेतृत्व में किया गया। कोविड-19 के कठिन समय में भी जेएसपीएल ने प्रोडक्शन और डिस्पैच दोनों ही क्षेत्रों में शानदार प्रदर्शन किया। इसके अलावा जरूरतमंदों तक मदद पहुंचाने में भी जेएसपीएल समूह अग्रणी रहा।

इन सभी उपलब्धियों को ध्यान में रखते हुए उन्हें बेस्ट डायरेक्टर के रूप में चुना गया। श्री सरावगी की सोच है कि देश की जरूरत का हर सामान, देश में ही तैयार होना चाहिए। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि ’यह पुरस्कार असल में जेएसपीएल की सोच और कार्यपद्धति को मिला है। उन्होंने कहा कि चेयरमैन श्री नवीन जिंदल के मार्गदर्शन में कंपनी लगातार आगे बढ़ रही है। पिछले कुछ समय में हमने कई उतार-चढ़ाव देखे। अब एक बार फिर जेएसपीएल समूह सफलता की बुलंदियों को छूने की तैयारी में है।’ उन्होंने विश्वास जताया कि आगामी वर्ष कंपनी के लिए ’टर्नअराउंड ईयर’ साबित होगा।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023