HEALTH | कोरोना वैक्सीन लगाने के बाद ये 5 काम बिलकुल न करें, जानिए आपको क्या रखनी है सावधनियां, WHO ने साइड इफेक्‍ट्स पर क्‍या कहा

नई दिल्ली: कोरोना वैक्सीन को लेकर अब जागरूक लग रहे हैं। वैक्सीन लगवाने वालों की संख्या में दिनोंदिन बढोत्तरी होती जा रही है। इसी बीच डब्लयूएचओ ने टीके के साइड इफेक्‍ट्स को लेकर एक नोटस जारी किया है। जिसमें बताया गया है कि टीका लगवाने के बाद साइड इफेक्‍ट्स और लॉन्‍ग-टर्म इफेक्‍ट्स को लेकर भी एडवाइस दी है। एक्सपर्टस का कहना है कि टीका लगवाने के बाद आपको कौन सी गतिविधियों को थोड़े दिन के लिए रोक लेना चाहिए।

टीका लगने के बाद हल्‍का बुखार, मांसपेशियों में दर्द होना सामान्‍य बात है। इससे पता चलता है कि आपके शरीर का इम्‍युन सिस्‍टम वैक्‍सीन की प्रतिक्रिया दे रहा है। इंजेक्‍शन वाली जगह पर दर्द, थकान, सिरदर्द, डायरिया होना भी सामान्य है।

1 टीके बाद न कराएं टैटू
कोविड वैक्‍सीन लेने के कुछ दिन बाद तक टैटू नहीं कराना चाहिए। एक इम्‍युन रेस्‍पांस ट्रिगर होने की संभावना बनी रहती है। अपने डाॅक्टर से सलाह ले लें या फिर टीका के कुछ दिनों बाद ही टैटू कराएं।

2 कोई दूसरी वैक्‍सीन न लगवाएं
कोविड टीका लेने के दो हफ्ते पहले और बाद तक कोई और टीका न लगवाएं। हालांकि दूसरे टीकों के साथ कोरोना का टीका कैसे रिएक्ट करेगा, इसकी जानकारी नहीं है। पर कुछ सप्ताह का गैप रखना ही समझदारी होगी।

3 एक्सरसाइज न करें
टीका लगाने के बाद एक्सरसाइज न करें। यदि मांसपेशी में दर्द है तो वर्कआउट करने से वह बढ़ जाएगा। टीका लगाने के तीन दिनों तक एक्सरसाइज नहीं करेंगे तो बेहतर होगा।

4 खूब पानी पीएं
कोरोना वैक्‍सीन लगवाने के बाद शरीर को हाइड्रेटेड रखना चाहिए। इसके लिए सबसे बेहतर होगा कि आप ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। यह आपके इम्यून सिस्टम को भी बेहतर रखेगा। यदि टीका के बाद बुखार आता है तो पानी उससे भी उबरने में मदद करेगा।

ये भी पढ़ें :-   झोलाछाप डाॅक्टर के घर छापा मारने गयी टीम, एसडीएम से कहा- मैंने 200 मरीज ठीक किए हैं, थैंक्यू तो बोलिए

5 वैक्सीन का सर्टिफिकेट रखें संभालकर
टीका लगवाने के बाद एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा। इसे आप डिजिटल संभालकर रखें और कार्ड को भी सुरक्षित रखें। आने वाले वक्‍त में यात्रा, वीजा इत्‍यादि के लिए हो सकता है आपको इसकी जरूरत पड़े।