Hair Care | भूलकर भी न करें ये 5 चीजें बालों पर इस्तेमाल, वरना भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

नई दिल्ली। बाल हमारे शरीर की खूबसूरती निखारने में अहम भूमिका निभाते हैं। अधिकांश लोग बालों को मजबूत-घना और काला बनाने के लिए बहुत से हेयर केयर प्रोडक्‍ट्स इस्‍तेमाल करते हैं। लेकिन इन उत्‍पादों में इस्‍तेमाल की जाने वाली सामग्रियों पर आंख मूंदकर भरोसा करना बालों के लिए भारी पड़ सकता है।

आजकल बाजारों में केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट की भरमार है। इनकी पैकिंग आकर्षक होती है इसलिए इन्‍हें देखकर लगता है कि यह हमारे बालों के लिए बिल्‍कुल सही उत्‍पाद होंगे। मगर ऐसा नहीं होता क्‍योंकि इनमें मौजूद कैमिकल आपके बालों को अंदर तक डैमेज कर सकते हैं। यदि आप जानना चाहती हैं कि हेयर केयर प्रोडक्‍ट्स में किन-किन कैमिकल्‍स का यूज होता है, तो जरूर पढ़ें…

आइसोप्रोपेनॉल अल्कोहल
बालों में लगाई जाने डाई और सेटिंग स्प्रे में ज्यादातर आइसोप्रोपेनॉल अल्कोहल होता है। इसके लंबे समय तक इस्तेमाल करने से बालों की नमी और प्राकृतिक तेल छिन जाते हैं।

सिंथेटिक-आर्टिफिशियल कलर
हेयर कलर करवाने के शौकीन लोगों को पता होना चाहिए कि उनकी हेयर डाई में ढेर सारा आर्टिफिशियल कलर और सिंथेटिक का उपयोग किया जाता है। आप चाहे कितने भी बड़े ब्रांड का हेयर कलर या डाई क्‍यों न खरीद लें, लेकिन उसमें मौजूद कैमिकल आपके बालों को खराब कर सकता है।

पैराबेन्सरू
ज्यादातर बालों की देखभाल करने वाले उत्पादों में पैराबेन्स मिलाए जाते हैं। यह एक ऐसी चीज है जिससे आपको पूरी तरह से बचना चाहिए। रिपोट्स के अनुसार, यह उत्पादों के शेल्फ जीवन को बढ़ाते हैं। यह विभिन्न प्रकार के नामों से जाने जाते हैं, इसलिए अगर आपके शैंपू में ब्यूटिलपरबेन या एथिलपरबेन जैसे शब्‍द इंग्रीडियंट की लिस्‍ट में लिखे हों, तो इन्‍हें लेने से कम से कम दो बार जरूर सोचें।

सल्फेट्सरू
आपके हेयर प्रोडक्‍ट्स में एक से अधिक प्रकार के सल्फेट्स उपलब्ध हो सकते हैं। बाल से तेल और गंदगी को निकालने में सल्‍फेट्स काफी मदद करते हैं। हालांकि, जब बालों के स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़ी बात हो, तो यह स्‍कैल्‍प से प्राकृतिक तेल को छीन लेते हैं। इनके प्रयोग से बाल ड्राय बन जाते हैं।

​सिलिकॉन
अधिकतर लीव-इन कंडीशनर और हेयर केयर प्रोडक्‍ट्स में सिलिकॉन पाया जाता है। यह आपके बालों में नमी को रोकता है। हालांकि, शुरुआत में इसे इस्‍तेमाल करने में कोई परेशानी नहीं आती, मगर लंबे समय तक इसके उपयोग से बाल डल दिखाई देने लगते हैं। यह बालों से प्राकृतिक नमी को छीन लेता है। साथ ही इसे हेयर वॉश कर के बालों से निकालना थोड़ा मुश्‍किल भी होता है।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023