HEALTH | योग करने के बाद पीएं ये 3 स्मूदी, मिलेगा भरपूर पोषण और सेहत भी रहेगी दुरूस्त

नई दिल्लीः वजन घटाने या बॉडी बनाने के लिए सही एक्सरसाइज का चयन जितना जरूरी है उतना ही जरूरी है वर्कआउट के बाद सही डाइट लेना. क्योंकि, वर्कआउट के बाद डाइट ठीक नहीं हुई तो वर्कआउट का फायदा की जगह नुकसान भी हो सकता है. वर्कआउट के बाद आपकी डाइट में प्रोटीन और कार्ब्स का सही तालमेल होना चाहिए. इसके लिए आप चाहें तो कुछ स्मूदीज ट्राई (Can I drink smoothie after yoga?) कर सकते हैं. जो बॉडी को ठीक तरह से हाइड्रेट भी रखेगी. क्योंकि आप वर्कआउट के दौरान काफी पसीना बहा चुके होंगे. साथ ही आपको कार्ब्स, प्रोटीन के साथ साथ कई तरह के विटामिन मिनरल्स का पोषण भी देंगी. चलिए जानते हैं ऐसी स्मूदीज बनाने के आसान तरीके.

  1. प्रोटीन से भरपूर चॉकलेट स्मूदी
    ये स्मूदी बनाने के लिए आपको चाहिए नारियल का दूध, प्रोटीन पाउडर, दालचीनी पाउडर, बिना नमक का बादाम से बना बटर, कोको पाउडर, नमक, कोकोनट बटर और खजूर. एक ब्लेंडर में ये सारी चीजें लेकर मिक्स करें. बस स्मूदी बनकर तैयार है. आप इसका सेवन कर सकते हैं.
  2. मिल्क बनाना पीनट बटर स्मूदी
    ये भी एक क्विक स्मूदी है. जो आपको पूरा पोषण देने के साथ साथ भरपूर एनर्जी भी देगा. इसे बनाने के लिए ज्यादा सामग्री की भी जरूरत नहीं है. एक केला, दूध और पीनट बटर के साथ ये स्मूदी बनकर तैयार हो जाएगी. इन तीनों चीजों को ब्लेंडर में डालकर चलाएं. बस आप के लिए ये स्मूदी तैयार है.
  3. स्ट्रॉबरी प्रोटीन स्मूदी
    अगर आपने जमकर योग किया है. या पावर योग किया है तो ये स्मूदी मसल्स को रिपेअर करने में बहुत मददगार साबित होगी. इसे बनाने के लिए आप फ्रोजन स्ट्रॉबेरी लें, फ्रोजन ब्लू बेरी, केला, ग्रीक योगर्ट, आल्मंड बटर, शुगर फ्री कोको पाउडर और पानी लें. इन सब को एक साथ ब्लेंड करें. किसी भी किस्म के वर्कआउट के बाद ये स्मूदी जरूर लें.

ये सभी स्मूदी योग या वर्कआउट के बीस से तीन मिनट बाद ले सकते हैं. जो मसल्स रिपेयर करने में और एनर्जी लॉस को बैलेंस करने में आपकी मदद करेंगे. कोशिश करें कि किसी भी स्मूदी में आप शुगर वाली किसी सामग्री का उपयोग न करें. क्योंकि फलों की वजह से इसमें थोड़ा मीठापन अपने आप आ जाएगा. जो नेचुरली शुगर की कमी पूरा कर देगा.