इस देश में बालकनी में कपड़ा सुखाने की मनाही, नियम तोड़ा तो देना पड़ेगा 20 हजार रूपये, जानिए क्यों?

अबू धाबी: संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी अबू धाबी में बालकनी में कपड़े फैलाने को लेकर चेतावनी दी गई है। अबू धाबी के अधिकारियों ने निवासियों को अपार्टमेंट की बालकनी पर कपड़े धोने, खिड़कियों या रेलिंग से लटकाने से मना किया है। उनका कहना है कि बालकनी में कपड़े फैलाने के कारण शहर की खूबसूरती बिगड़ रही है। ऐसे में अबू धाबी की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए लोगों को चेतावनी दी गई है। अगर कोई बालकनी में कपड़े फैलाता पकड़ा गया तो उसके ऊपर 1000 दिरहम ( लगभग 21000 रुपये) का जुर्माना लगाया जाएगा।

शहर में चलाया जा रहा जागरूकता अभियान
अबू धाबी के अधिकारियों ने कहा कि उचित शिष्टाचार पर मौजूदा नियमों का पालन करने के लिए पूरे शहर में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। अबू धाबी म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन ने कहा है कि इस अभियान का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि शहर की खूबसूरती बनी रहे और कपड़े धोने के गंदे तरीके को रोका जाए। कॉर्पोरेशन के एक बयान में कहा गया है कि एक अपार्टमेंट की बालकनी पर कपड़े धोने या उन्हें खिड़की या रेलिंग से लटकाने से इमारत की छवि खराब होती है और इसकी अनुमति नहीं है।

नियम न मानने पर लगेगा 1000 दिरहम का जुर्माना
अधिकारियों ने कहा कि अबू धाबी के निवासियों को शहर की खूबसूरती को बनाए रखना चाहिए और अपने अपार्टमेंट की बालकनियों का दुरुपयोग नहीं करना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि लोगों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनकी बालकनी आम जनता के लिए समस्या या कोई ज्वलंत मुद्दा न बने। अगर कोई इसके बावजूद बालकनी का गलत इस्तेमाल करता पाया गया तो उसके खिलाफ 1000 दिरहम से अधिक का जुर्माना लगाया जाएगा।

लोगों को आधुनिक तकनीक इस्लेमाल करने की सलाह
अबू धाबी म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन ने लोगों से आग्रह किया गया है कि वे कपड़ों को धोने के लिए अत्याधुनिक लॉन्ड्री-ड्राइंग तकनीक का इस्तेमाल करें। इलेक्ट्रॉनिक क्लोथ ड्रायर और कपड़े सुखाने वाले रैक का उपयोग करें। सीधे सड़क से दिखने वाले बालकनी में कपड़े न धोएं और न ही सुखाएं।