द्वारचार के समय 2100 रूपये नहीं गिन पाया दुल्हन ने वापस लौटायी बारात, जानिए क्या है पूरा मामला

फर्रुखाबाद: द्वारचार के दौरान युवती के भाई ने दूल्हे से रुपये गिनवाए। रुपये तो दूर की बात वह रेजगारी भी नहीं गिन सका। इसकी जानकारी युवती को दी गई। युवती ने अनपढ़ दूल्हा से शादी करने से इन्कार कर दिया। दूल्हा के स्वजन ने पुलिस को सूचना दी। पुलिस दोनों पक्षों को कोतवाली ले आई। यहां हुई पंचायत में तय हुआ कि दोनों पक्षों का जो भी खर्च हुआ, वह कोई किसी को लेनदेन नहीं करेगा। इसके बाद बरात वापस लौट गयी।

मोहम्मदाबाद क्षेत्र के गांव दुर्गूपुर निवासी युवती की शादी लगभग तीन माह पूर्व जनपद मैनपुरी थाना बिछमा के गांव बबीना सारा सूरजपाल के पुत्र अमन के साथ तय हुई थी। बबीना सारा निवासी मझिया (मध्यस्थ) बहोरनलाल वर पक्ष को दुर्गूपुर लाए। यहां युवती को देखने के बाद गोद भराई व रुकाई की रस्म हो गई। मझिया के विश्वास पर शादी की तारीख तय हो गई।

2100 रुपये नहीं गिन पाया दूल्हा

नियत तिथि पर गुरुवार शाम बरात आ गई। नाश्ता के बाद हंसी खुशी बरात चढ़ी और बराती खाना खाने लगे। रात एक बजे द्वारचार की रस्म शुरू हुई। युवती के भाई को शक हुआ कि दूल्हा बिना पढ़ा लिखा है। भाई ने द्वारचार रखे 2100 रुपये देते हुए पंडित जी कहा कि दूल्हा से रुपये गिनवाओ। दूल्हा रुपये नहीं गिन सका, तो दस के नोट व दस रुपये की रेजगारी दी गई। गिनती न कर पाने पर युवती के भाई ने पूरी बात बहन व स्वजन को बतायी।

अंगूठा टेक से शादी नहीं करेगी

युवती ने कहा कि यह जिंदगी का मामला है, वह अनपढ़ से शादी नहीं करेगी। इस पर अधिकांश बराती चले गए। वर पक्ष ने पुलिस को सूचना दी। 112 पुलिस व अपराध निरीक्षक कामता प्रसाद पहुंचे और दोनों पक्षों को कोतवाली ले आए। शादी में दिया जाने वाला सामान एक कमरे में रख दिया गया।

मझिया ने नहीं बतायी थी पूरी बात

इस दौरान कन्या पक्ष के कई रिश्तेदार भी चले गए और मंडप सूना हो गया। युवती की मां ने बताया कि दूल्हा अंगूठा टेक है। युवती हाईस्कूल पास है। मझिया ने उन्हें पूरी बात नहीं बतायी। ऐसे अनपढ़ से पुत्री की शादी नहीं करेगी।

कोतवाली में घंटो तक होती रही पंचायत

कोतवाली में कई घंटे तक पंचायत होती रही। दोनों पक्ष शादी की रस्मों में हुए खर्च की बात करते रहे। फैसला हुआ कि बराती अपने घर जाएं। दोनों पक्षों का जो भी खर्च हुआ है, कोई पक्ष किसी को कोई लेनदेन नहीं करेगा। दूल्हा समेत बराती वापस चले गए।

News Share
CIN News | Bharat timeline 2023