HEALTH | दही के साथ खाएं शहद, वजन कम होने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार, गजब के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

नई दिल्ली: दही खाना सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है, खासकर गर्मियों में. इसकी ठंडी तासीर शरीर को ठंडा रखने में तो मदद करती ही है, साथ ही साथ शरीर को कई फायदे भी पहुंचाती है. दही का सेवन करना पेट के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है क्योंकि यह अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाकर डाइजेशन सुधारने में मदद करता है.

कुछ लोग दही में चीनी मिलाकर खाते हैं तो कुछ लोग नमक-मिर्ची. लेकिन अगर कोई दही में शहद मिलाकर खाता है तो इससे उसे अधिक फायदे मिल सकते हैं. इसका कारण है कि शहद पोषक तत्वों से भरपूर होता है और इसे दही में मिलाकर खाने से उसमें पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है.

हार्वर्ड हेल्थ के मुताबिक, शहद में 17 प्रतिशत पानी होता है, 31 प्रतिशत ग्लूकोज और 38 प्रतिशत फ्रक्टोज होता है. इसके साथ ही यह जस्ता, मैंगनीज, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट में भी हाई होता है. बताया जाता है कि 1 चम्मच शहद में 64 कैलोरी और 17.30 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है.

चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ ने दही के भी काफी फायदे बताए हैं. दही प्रोटीन, कैल्शियम, प्रोबायोटिक्स, मिनरल, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट का काफी अच्छा सोर्स होता है. अगर कोई दही का शहद के साथ सेवन करता है तो उसे कई फायदे हो सकते हैं. जैसे:

प्रोटीन की कमी पूरी करे

सभी जानते हैं कि दही प्रोटीन के वेजिटेरियन सोर्स में से एक है. जो लोग एक्सरसाइज करते हैं उन लोगों को वर्कआउट से पहले कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन वाला खाना खाने की सलाह दी जाती है. दही प्रोटीन से भरपूर होता है और शहद में उच्च मात्रा में ग्लूकोज (कार्बोहाइड्रेट का एक रूप) होता है. अब ऐसे में जो लोग दही में शहद मिलाकर खाते हैं, तो इसका काफी अच्छा फायदा मिल सकता है. इसका सेवन वर्कआउट के बाद भी किया जा सकता है, जिससे मसल्स रिकवरी में भी मदद मिल सकती है.

प्रोबायोटिक्स का अच्छा सोर्स हैं

शहद और दही दोनों प्रोबायोटिक्स से भरपूर होते हैं, जो मूल रूप से जीवित बैक्टीरिया और यीस्ट होते हैं. ये डाइजेशन में मदद करते हैं और पेट की सेहत को अच्छा बनाए रखते हैं. इसलिए एक्सपर्ट सभी को गर्मियों में दही खाने की सलाह देते हैं. खाने के साथ या ब्रेकफास्ट में दही का सेवन किया जा सकता है.

हड्डियों को मजबूत बनाए

दही में प्रोटीन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसलिए ये दोनों न्यूट्रीएंट मिलकर हड्डियों को मजबूती प्रदान कर सकते हैं. जिन लोगों को हड्डी में दर्द, होता है, उन लोगों को दही और शहद खाने से फायदा मिल सकता है.

इम्यूनिटी मजबूत करे

दही और शहद में विटामिन सी पाया जाता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मददगार होता है. यह बात तो आप जानते ही होंगे कि कोरोना महामारी के समय इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन सी वाले फूड्स का सेवन करने की सलाह दी गई थी.

डाइजेशन सही रखे

गर्मियों के मौसम में अक्सर लोगों का डाइजेशन सही नहीं रहता इसलिए लोग हल्का खाना पसंद करते हैं. लेकिन अगर कोई गर्मी में रोजाना किसी न किसी रूप में दही का सेवन करता है तो उसे पेट संबंधित समस्याएं नहीं होंगी और डाइजेशन भी बिल्कुल सही रहेगा. हम सलाह देते हैं कि आप भोजन में रोजाना 1 कटोरी दही का सेवन करें या फिर 1 गिलास लस्सी का सेवन करें. लस्सी में शहद भी जोड़ें.

बीमारियों से बचाए

एक्सपर्ट बताते हैं कि दही और शहद को मिलाकर खाने से कुछ बीमारियों में भी मदद मिल सकती है. इन बीमारियों में ऑस्टियोपोरोसिस, रक्त के थक्के जमना, दस्त, मोटापा, गठिया, हृदय और खून से संबंधित बीमारियां शामिल हैं.