Business | एलन मस्क का हुआ ट्विटर, 3.37 लाख करोड़ रुपये में हुई डील, ये 4 बड़े बदलाव अब देखने को मिलेंगे


नई दिल्ली: दुनिया के सबसे अमीर शख्स और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने आखिरकार ट्विटर को खरीदने की डील फाइनल कर दी है। यह डील 44 अरब डॉलर यानी करीब 3.37 लाख करोड़ रुपये में हुई है। ट्विटर के बिक जाने की खबर की पुष्टि खुद ट्विटर ने की। काफी दिनों से इस बात को लेकर चर्चा हो रही थी कि ट्विटर को एलन मस्क खरीद लेंगे। इसे लेकर बहुत सारे विवाद भी हो रहे थे। बहुत से ऐसे लोग थे जो इस डील के खिलाफ थे, लेकिन आखिरकार यह डील हो ही गई है। आइए जानते हैं कि अब जब ट्विटर को एलन मस्क ने खरीद ही लिया है तो उसमें क्या बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं।
1- आ सकता है एक एडिट बटन
स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क ने इसी महीने 5 तारीख को ट्विटर पर एक पोल कराया था, जिसमें उन्होंने लोगों से पूछा था कि क्या उन्हें एक एडिट बटन की जरूरत है? करीब 44 लाख लोगों ने इस पोल पर अपना वोट दिया था। 73.6 फीसदी लोगों ने हां में जवाब दिया, जबकि 26.4 फीसदी लोग ट्विटर पर एडिट बटन नहीं चाहते। दिलचस्प तो यह है कि मस्क ने यस (ल्मे) और नो (छव) की स्पेलिंग को गलत लिखा था। उन्होंने लेम और वद लिखा था।
2- ट्विटर का एल्गोरिद्म हो सकता है ओपन सोर्स
24 मार्च को मस्क ने एक ट्विटर पर एक पोल किया था, जिसमें पूछा था कि क्या ट्विटर का एल्गोरिद्म ओपन सोर्स होना चाहिए? उनके इस सवाल के जवाब में करीब 11 लाख वोट पड़े। इनमें से लगभग 82.7 फीसदी लोगों ने हां में जवाब दिया, जबकि 17.3 फीसदी लोग ऐसा नहीं चाहते हैं। एलन मस्क ने टेड टॉक में भी यह बात कही कि उन्हों लगता है ट्विटर का कोड ओपन होना चाहिए और इसे गिटहब पर डाल देना चाहिए। इससे लोग उसे देख सकेंगे और गलतियां ढूंढकर उसे सही करने का तरीका सुझा सकेंगे। एल्गोरिद्म ओपन सोर्स करने के पीछे उनका ये भी तर्क था कि ट्विटर यूजर्स को यह पता लगाने की इजाजत होनी चाहिए कि उनका पोस्ट डिमोट किया गया है या फिर प्रमोट, ताकि कुछ भी छुपा हुआ ना रहे।
3- क्रिप्टोकरंसी स्कैम से निपटने की व्यवस्था
एलन मस्क के खाते जैसा अकाउंट बनाकर स्कैमर्स ने उनके नाम पर क्रिप्टोकरंसी ले ली। इससे पहले 2020 में एक बार यह भी रिपोर्ट आई थी कि एलन मस्क का अकाउंट हैक हो गया है। जनवरी में एलन मस्क ने शिकायत की कि ट्विटर एनटी दिखाने वाले प्रोफाइल फोटो पर अपने इंजीनियरिंग रिसोर्स को खर्च कर रहा है, जबकि क्रिप्टो स्कैमर्स धोखाधड़ी में लगे हैं।
4- ट्विटर बन सकता है पब्लिक टाउन स्क्वायर
एलन मस्क ने ट्विटर से इस बात को लेकर भी नाराजगी जताई थी कि उसने तय किया है कौन सा कंटेंट ट्विटर पर जाना चाहिए और कौन सा नहीं। इस पर उन्होंने एक पोल भी किया था, जिसमें लोगों से पूछा था कि उन्हें क्या लगता है लोकतंत्र के लिए अभव्यक्ति की आजादी जरूरी है या नहीं। उन्होंने पूछा था कि क्या ट्विटर को भी इस सिद्धांत का पालन नहीं करना चाहिए? उनके इस पोल पर करीब 20 लाख लोगों ने वोट किया था। इनमें से 29.6 फीसदी लोगों ने हां कहा था, जबकि 70.4 फीसदी लोग ऐसा नहीं चाहते थे। हालांकि, पोल भले ही ऐसा हो, लेकिन मस्क अपने मन की मर्जी करते हैं तो देखना दिलचस्प रहेगा कि वह ऐसा कोई फैसला करते हैं या नहीं।
अभिव्यक्ति की आजादी को लेकर उन्होंने हाल ही में एक और ट्वीट किया है। इसमें उन्होंने लिखा है- श्मुझे उम्मीद है कि मेरे सबसे बुरे आलोचक भी ट्विटर पर बने रहेंगे, क्योंकि फ्री स्पीच का यही मतलब है।श्
एलन मस्क काफी लंबे समय से ट्विटर को खरीदने की कोशिश कर रहे थे और अब वह उसमें कामयाब भी हो गए हैं। अब जब मालिक बदल गया है तो बेशक कुछ बदलाव तो देखने को मिलेंगे ही। ये देखने वाली बात होगी कि ऊपर बताए 4 बदलाव होते हैं या नहीं। साथ ही यह भी देखना दिलचस्प रहेगा कि वह और क्या बदलाव करते हैं।